नहीं रहे देश के पहले मतदाता, तीन दिन पहले ही डाला था वोट

405

शिमला/कल्पा, 5 नवंबर। आजाद भारत के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी का शनिवार को राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। इस दौरान उनकी पार्थिव देह को तिरंगे में लपेटकर हिमाचल के शोंगठोंग स्थित सतलुज किनारे श्यमशान घाट तक ले जाया गया। जहां होमगार्ड बैंड बजाकर राजकीय सम्मान के साथ उन्हें अंतिम विदाई दी गई। किन्नौर पुलिस ने उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर भी दिया। उनके अंतिम संस्कार में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए। वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया।

चौतीसवीं बार अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने के तीन दिन बाद भारत के प्रथम मतदाता श्याम सरन नेगी का हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में उनके आवास पर आज सुबह निधन हो गया। वह 106 वर्ष के थे।
नेगी भारत निर्वाचन आयोग के ब्रांड एम्बेसडर थे। उन्होंने दो नवंबर को राज्य विधानसभा चुनाव के लिए डाक मतपत्र के जरिये वोट डाला था।
यह नेगी के जीवनकाल का आखिरी मतदान था, जो ब्रिटिश हुकूमत से भारत की आजादी के दौरान 31 साल के थे। वह कई दशकों तक भारतीय लोकतंत्र की विकास यात्रा के गवाह रहे।

जैसे ही एक कर्तव्यनिष्ठ भारतीय मतदाता नेगी के निधन की खबर सामने आई, किन्नौर जिले के कल्पा में बड़ी संख्या में लोग उन्हें अंतिम विदाई देने के लिए उनके घर के बाहर एकत्रित हो गए। पुलिसकर्मियों ने भी नेगी को श्रद्धांजलि अर्पित की।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पार्टी नेता राहुल गांधी सहित विभिन्न नेताओं ने नेगी के निधन पर शोक जताया।

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के सुंदरगढ़ में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, ‘‘आज सुबह जब मैंने दिल्ली से अपनी यात्रा शुरू की, तब मुझे श्याम सरन नेगी के निधन की खबर मिली। नेगी (106) ने अपने जीवनकाल में 30 से अधिक बार मतदान किया था।’’

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘अभी कुछ दिन पहले नेगी ने हिमाचल प्रदेश चुनाव के लिए डाक मतपत्र के जरिये अपना वोट डाला था। यहां तक कि निधन से पहले भी उन्होंने अपने कर्तव्य का निर्वहन किया।’’

मोदी ने कहा कि लोकतंत्र के प्रति नेगी का नजरिया देश के युवाओं को प्रेरित करेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘मैं बड़े भारी मन से नेगी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए अपना सिर झुकाता हूं और उनके परिजनों के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।’’

वहीं, हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने ट्वीट किया, ‘‘आजद भारत के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी के निधन की खबर पाकर दुखी हूं। अपने कर्तव्य का पालन करते हुए उन्होंने डाक मतपत्र के जरिये दो नवंबर को 34वीं बार मतदान किया था। यह बात मुझे हमेशा भावुक करती रहेगी।’’

हिमाचल प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग ने जहां कहा कि नेगी निर्वाचन आयोग के ब्रांड एम्बेसडर थे, वहीं आयोग के प्रवक्ता ने उन्हें ‘लोकतंत्र में अटूट आस्था रखने वाला व्यक्ति’ करार दिया।

आयोग ने ट्वीट किया, ‘‘नेगी ने लाखों लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित किया और अपने निधन से पहले दो नवंबर को डाक मतपत्र के जरिये हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के लिए वोट डाला।’’

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और कांग्रेस ने भी नेगी के परिवार के प्रति संवेदना व्यक्त की।

भाजपा ने ट्वीट किया, ‘‘भाजपा स्वतंत्र भारत के प्रथम मतदाता श्याम सरन नेगी के निधन पर गहरा दुख एवं संवेदनाएं व्यक्त करती है। ईश्वर दिवंगत आत्मा को शांति प्रदान करें।’’

वहीं, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा, “भारत के पहले मतदाता श्याम सरन नेगी का निधन एक दु:खद समाचार है। उन्होंने देश को खुले आसमान में पहली सांस लेते देखा था और अपनी आखिरी सांस तक लोकतंत्र की डोर को थामे रखी। नेगी हमें हमेशा राष्ट्र के प्रति अपने दायित्व की याद दिलाते रहेंगे।”

कांग्रेस अध्यक्ष खरगे ने कहा कि वह नेगी के निधन की खबर सुनकर दुखी हैं।

उन्होंने ट्वीट किया, “स्वतंत्र भारत के प्रथम मतदाता, हिमाचल प्रदेश निवासी, श्याम सरन नेगी जी के निधन का समाचार सुनकर दुखी हूं। लोकतंत्र के प्रति उनकी अटूट कर्तव्यनिष्ठा का उत्तम उदहारण है कि उन्होंने बीते दो नवंबर को 34वीं बार मतदान किया था। दिवगंत आत्मा को सादर नमन।”

पार्टी महासचिव प्रियंका गांधी ने कहा कि नेगी ने हर चुनाव में मतदान करके लोकतंत्र के प्रति अपने कर्तव्य का एक अनूठा उदाहरण दिया।

निर्वाचन आयोग ने हिमाचल प्रदेश के चुनाव कार्यक्रम की घोषणा 14 अक्टूबर को की थी। राज्य में 12 नवंबर को मतदान होगा। वोटों की गिनती आठ दिसंबर को की जाएगी।

चुनाव आयोग ने कहा था कि 80 साल से अधिक उम्र के मतदाताओं, निशक्तजनों और कोविड रोगियों को डाक मतपत्र के जरिये मतदान करने की अनुमति होगी।

हालांकि, उनके वोटों की गोपनीयता सुनिश्चित की जाएगी और मतदान की सुविधा उनके घरों में ही उपलब्ध कराई जाएगी।

(साभार: भाषा)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here