परिवार व समाज को आगे ले जाने में महिलाओं की अहम भूमिकाः पठानिया

224
  • कहा- महिलाओं की सहभागिता से ही बन सकता है आत्मनिर्भर समाज
  • बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का व्यापक संदेश पहुंचाने के लिए मोबाइल कॉलर ट्यून को किया लांच

चंबा, 7 मार्च। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सौजन्य से जनजातीय भवन में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में विधानसभा अध्यक्ष कुलदीप सिंह पठानिया ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस मौके पर विधायक नीरज नैयर, पद्मश्री ललिता वकील, उपायुक्त डीसी राणा, पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव विशेष रूप से उपस्थित रहे।
विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि महिलाएं समाज को आगे ले जाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। उनके बिना विकसित और समृद्ध समाज की परिकल्पना नहीं की जा सकती है। उन्होंने महिला दिवस की शुभकामना देते हुए कहा कि आधुनिक समाज की महिला ने अपने साहस, अथक परिश्रम तथा बुद्धिमता से विश्व पटल पर अपनी शक्ति की पहचान स्थापित करवाई है।
उन्होंने कहा कि शिक्षा और महिला सशक्तिकरण के बिना परिवार, समाज और देश का विकास संभव नहीं हो सकता है। परिवार व समाज का आधार शिक्षित महिला होती है। उन्होंने कहा कि देश की रक्षा और सुरक्षा में भी महिलाएं सैन्य सेवाओं का हिस्सा बन कर आज अपना लोहा मनवा रही हैं। जोकि सबके लिए बड़े गौरव की बात है।
कुलदीप पठानिया ने कहा कि प्रदेश सरकार महिलाओं के सामाजिक उत्थान के साथ-साथ उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रयासरत है जिसके लिए अनेकों कल्याणकारी योजनाएं चलाई जा रही हैं। उन्होंने महिलाओं से समाज में व्यापक बुराइयों को खत्म करने और आत्मनिर्भर बनने की दिशा में कार्य करने का आह्वान किया।
विधायक नीरज नैयर ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि हमारी संस्कृति और सभ्यता हमें नारी शक्ति के प्रति आदर और स्नेह की भावना सिखाती है। अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस नारी के प्रति मातृत्व, स्नेह, प्रेम, त्याग व समर्पण के रूप को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि महिलाओं के सम्मान और स्वाभिमान के साथ उन्हें सशक्त बनाना प्रदेश सरकार का मुख्य उद्देश्य है।
उपायुक्त डीसी राणा ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि आज की महिला बहुत प्रतिभावान है और पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिला कर समाज को आगे ले जाने में अपना बहुमूल्य योगदान दे रही है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ मुहिम को आगे बढ़ाते हुए जिला प्रशासन और विभिन्न विभागों सहित शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने 103 अति गरीब बेटियों को गोद लिया है। ताकि ऐसी छात्राओं को वित्तीय सहायता मिल सके।
विधानसभा अध्यक्ष ने जिला प्रशासन की अभिनव पहल पर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का हर घर तक व्यापक संदेश पहुंचाने के लिए चम्बयाली में तैयार गीत की मोबाइल कॉलर ट्यून भी लांच की।
इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष द्वारा पद्मश्री ललिता वकील सहित विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान देने वाली 23 महिलाओं को स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति-पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने दसवीं और बाहरवीं कक्षाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली जिले की 22 बेटियों को नकद राशि, स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। उन्होंने इस दौरान जिले में बेहतर लिंगानुपात वाली सात ग्राम पंचायतों को भी प्रोत्साहन राशि, स्मृति चिन्ह व प्रशस्ति पत्र प्रदान किए।
उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर आयोजित हाफ मैराथन की विजेताओं को 10 हजार, 8 हजार और 5 हजार रुपये की राशि जबकि 7 प्रतिभागियों को एक-एक हजार रुपये की राशि देकर सम्मानित किया।
उन्होंने इस मौके पर स्वयं सहायता समूहों द्वारा लगाए गए स्टॉल का भी अवलोकन किया तथा प्रदर्शित उत्पादों की तारीफ की।
कार्यक्रम को यादगार बनाने के लिए बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ थीम पर आधारित लघु नाटिकाएं और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा पहाड़ी, पंजाबी नृत्य भी प्रस्तुत किए गए।
इस अवसर पर अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मैहरा, आईएएस प्रोवेशनर इशांत जसवाल के अतिरिक्त जिला अधिकारी, महिलाएं व अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे।

सुख-आश्रय कोष में ऑनलाइन अंशदान की सुविधा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here