समाज व राष्ट्र निर्माण में महिलाओं का उल्लेखनीय योगदानः मुकेश अग्निहोत्री

275

ऊना, 8 मार्च। हिमाचल प्रदेश के उप मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के उपलक्ष्य पर ऊना के समूरकलां स्थित लता मंगेशकर कला केंद्र में आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस मौके पर उन्होंने समस्त प्रदेशवासियों एवं उपस्थित लोगो को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस एवं होली की बधाई व शुभकामना दी।
उन्होंने कहा कि समाज एवं राष्ट्र निर्माण में महिलाओं का सदैव ही उल्लेखनीय योगदान रहा है। आज अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं के सशक्तिकरण से आगे बढ़कर उनके भीतर छिपी प्रतिभा को सम्मान देने का अवसर है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश देवभूमि है और हमारे समाज में महिलाओं को उचित सम्मान की परंपरा है। उन्होंने कहा कि समाज एवं राष्ट्र निर्माण में महिलाओं का उल्लेखनीय योगदान रहा है। जिस ऑडिटोरियम में हम आज विद्यमान है उसका नाम भी एक महिला के नाम पर रखा गया है।

उन्होंने कहा कि उनके 5 बार के विधायक बनने में महिलाओं का बहुत बड़ा योगदान रहा है। आगामी समय में यहां की माताओं एवं बहनों को तीर्थ दर्शन करवाए जाएंगे, जिसके लिए तैयारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि माता चिंतपूर्णी को भव्यता प्रदान करने के लिए कार्य आरंभ किया जा चुका है। इसके लिए मंदिर परिसर में लिफ्ट, कैमरा, रोप-वे, एस्केलेटर इत्यादि लगाए जाएंगे।
उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार का मुख्य एजेंडा केवल विकास, कल्याण और गरीबों की सेवा करना है। कांग्रेस सरकार द्वारा प्रदेश के लोगों को दी गई 10 गारंटियां हमारा धर्म है जिसके प्रति हम वचनबद्ध हैं। इन गारंटियों को समयबद्ध तरीके से पूर्ण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि 10 गारंटियों में से पहली गारंटी पूर्ण की जा चुकी है। प्रदेश के 1 लाख 36 हजार कर्मचारियों को ओपीएस की सौगात प्रदान की जा चुकी है। इस संदर्भ में एसओपी तैयार की जा चुकी है और आगामी वित्त वर्ष में लगभग 1 हजार करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

उन्होंने कहा कि जिसका कोई नहीं उसकी प्रदेश सरकार है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने प्रदेश के 6 हजार अनाथ बच्चों को गोद लिया है जिसके लिए सरकार द्वारा 101 करोड़ रुपये का वित्तीय प्रावधान किया जा चुका है।
उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार द्वारा जारी किया गया घोषणा पत्र हमारा नीतिगत दस्तावेज है। उन्होंने कहा कि पूर्व भाजपा सरकार प्रदेश पर 75 हजार करोड़ का कर्ज एवं 11 हजार करोड़ कर्मचारियों की देनदारी छोड़कर गई थी। इसके बावजूद भी लोगों से किए गए सारे वादे पूरे किए जाएंगे। हर गारंटी को पूर्ण करने के लिए रोडमैप तैयार किया जा रहा है।
मुकेश अग्निहोत्री ने कहा कि इस मौके पर आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं द्वारा दी गई सांस्कृतिक प्रस्तुतियां सराहनीय रहीं और उनके द्वारा विभागीय योजनाओं का प्रचार प्रसार बहुत ही बेहतरीन प्रयास है। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में भी इस तरह के आयोजन होते रहने चाहिए ताकि समाज में महिलाओं की भागीदारी बनी रहे।
इस मौके पर उप मुख्यमंत्री ने महिलाओं को जागरूक करने के उद्देश्य से तैयार किए गए पोस्टर एवं स्टिकर्स का विमोचन भी किया। जिला कार्यक्रम अधिकारी सतनाम सिंह ने मुख्यातिथि एवं अन्य गणमान्य का स्वागत किया तथा विभागीय गतिविधियों से अवगत करवाया।

इनको मिला सम्मान

उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को सम्मानित किया। उन्होंने मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत् 9 परिवारों को बेटी की शादी के लिए 4 लाख 59 हजार रुपये, शगुन योजना के तहत 10 बीपीएल परिवरों में जन्मी बेटियों के विवाह के लिए 3 लाख 10 हजार रुपये की राशि प्रदान कर सम्मानित किया। बारहवीं कक्षा की 18 मेधावी छात्राओं को, जिन्होंने सीबीएससी, आईसीएससी बोर्ड की परीक्षाओं में सर्वोच्च स्थान प्राप्त किया को 3 लाख 78 हजार रुपये की राशि प्रदान करके सम्मानित किया गया। मेरे गांव की बेटी मेरी शान योजना के तहत 17 बेटियों को, पांच बेटियों को डीसी कार्ड तथा 14 दुकानदारों को भी सम्मानित किया गया जिन्होंने अपनी दुकान का नाम अपनी बेटी के नाम पर रखा है। गरिमा योजना के अंतर्गत् बेटियों को गोद लेने वाले 22 अभिभावकों को 4 लाख 62 हजार रुपये की एफडीआर प्रदान की गई साथ ही इसी योजना के तहत 9 महिला उद्यमियों को भी सम्मानित किया गया। संबल योजना के तहत 4 लाभार्थियों को 92195 हजार रुपये की प्रोत्साहन राशि प्रदान की गई।

स्वां वुमेन फैडरेशन द्वारा 5वीं से 10वीं कक्षा की छात्राओं के लिए आयोजित की गई छात्रवृत्ति परीक्षा के तहत 32 बालिकाओं का छात्रवृत्ति के लिए चयन किया गया। इन बालिकाओं को उपमुख्यमंत्री द्वारा प्रशस्ति पत्र तथा 1 लाख 78 हजार रुपये की छात्रवृत्ति की राशि प्रदान कर सम्मानित किया गया।
ये रहे उपस्थित
महिला दिवस के जिला स्तरीय समारोह में उपमुख्यमंत्री की धर्मपत्नी प्रो. सिम्मी अग्निहोत्री, जिला कांग्रेस अध्यक्ष रणजीत राणा, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव अशोक ठाकुर, प्रदेश सचिव विवेक शर्मा व देसराज मोदगिल व देसराज गौतम, जिला महामंत्री प्रमोद कुमार, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष विनोद बिट्टू, राकेश कैलाश, सुमन ठाकुर, मेहताव ठाकुर, सतीश बिट्टू, मुनीष बैंस, ममता, स्वां बुमेन फैडरेशन के सीईओ आरके डोगरा व चेयरपर्सन सुभद्रा चौधरी, स्वां वुमेन सहकारी सभा की अध्यक्ष राज कुमारी के अतिरिक्त विभिन्न विभागों के अधिकारी और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता भी उपस्थित थे।

बुरा ना मानो होली है…

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here