पांच दिवसीय मेला रारंग 5 से

326

रिकांगपिओ, 9 जून। हिमाचल प्रदेश के जनजातीय क्षेत्र किन्नौर में 5 दिवसीय राज्य स्तरीय गुरू संज्ञास मेला रारंग का आयोजन 5 से 9 जुलाई तक किया जाएगा। यह जानकारी कार्यवाहक अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी विनोद कुमार ने राज्य स्तरीय गुरू संज्ञास मेले की आयोजन समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि पंचायत वासियों सहित जिले के लोगों के सक्रिय सहयोग से इस वर्ष मेले का आयोजन भव्य ढंग से किया जाएगा।
बैठक में मेले के उद्घाटन व समापन समारोह में मुख्य अतिथि को आमंत्रित करने को लेकर चर्चा की गई तथा सदस्यों ने सुझाव दिए कि मेले का शुभारंभ उपायुक्त किन्नौर आबिद हुसैन सादिक से करवाया जाए, जबकि समापन समारोह के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से आग्रह किया जाए तथा निर्णय लिया गया कि कमेटी के सदस्य मुख्यमंत्री और उपायुक्त से इस बारे आग्रह करेंगे।
बैठक में निर्णय लिया गया कि मेले को आकर्षक बनाने के लिए जहां स्थानीय कलाकारों को आमंत्रित किया जाए वहीं मेले में स्कूली बच्चों की फैंसी ड्रैंस प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम व अन्य प्रतियोगिताएं भी करवाई जाएगी। यह भी निर्णय लिया गया कि इस दौरान उपमंडल के महिला मंडलों को भी रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित किया जाए।
बैठक में बताया गया कि मेले का मुख्य आकर्षण जहां स्थानीय कलाकार, महिला मंडलों व स्कूली बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम रहेंगे वहीं मेले के अंतिम दिन स्थानीय बौद्ध सभा रारंग द्वारा पारंपरिक छम व लॉयन नृत्य रहेगा। बैठक में मेले के संचालन के लिए विभिन्न कमेटियों का भी गठन किया गया।
बैठक में स्थानीय ग्राम पंचायत के प्रधान राजेंद्र सिंह, स्थानीय ग्राम पंचायत के वरिष्ठ नागरिक नरेंद्र नेगी, महिला मंडल, युवक मंडल के प्रधान व अन्य पदाधिकारी, बौद्ध सभा के पदाधिकारी व विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल थे।

मेले का उद्देश्य पारंपरिक व पौष्टिक भोजन के महत्व को समझाना

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here