‘लोकतंत्र की परंपराओं को सुदृढ़ बनाने में भागीदारी सुनिश्चित करें युवा’

247

रिकांगपिओ, 25 जनवरी। किन्नौर के उपायुक्त सुरेंद्र सिंह राठौर ने आज सभी मतदाताओं विशेषकर युवाओं से अपील करते हुए कहा कि भारतीय लोकतंत्र की परंपराओं को बनाए रखने व लोकतंत्र को सुदृढ़ बनाने में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करते हुए अपना नाम फोटोयुक्त मतदाता सूची में दर्ज करवाएं और भविष्य में होने वाले निर्वाचनों में स्वैच्छिक रूप से मतदान करें। उपायुक्त आज यहां बचत भवन में निर्वाचन विभाग द्वारा 13वें राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे थे।
उपायुक्त ने मतदाता दिवस के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मतदाता दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य देश के सभी नागरिकों को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रेरित करने के साथ-साथ ऐसे पात्र नागरिक जिनके नाम मतदाता सूची में दर्ज नहीं है को मतदाता सूची में नाम दर्ज करने के लिए प्रोत्साहित करना है। उन्होंने कहा कि यह दिवस बूथ स्तर से लेकर राष्ट्रीय स्तर तक आयोजित किया जाता है ताकि पात्र मतदाताओं को लोकतांत्रिक प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके।
उन्होंने कहा कि इस बार के राष्ट्रीय मतदाता दिवस की थीम ‘वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम’ है। उन्होंने बताया कि पिछले साल 1 अक्टूबर को अहर्क तिथि के आधार पर इस जिले में 1703 नए मतदाताओं के नामों को फोटोयुक्त मतदाता सूची में शामिल किया गया है। वर्तमान में जिले में कुल 59437 मतदाता हैं जिसमें 29655 पुरूष तथा 29782 महिलाएं जिसमें 757 सेवा अहर्ता मतदाता शामिल हैं।
उपायुक्त ने कहा कि आज हिमाचल प्रदेश का पूर्ण राज्यत्व दिवस भी है। 25 जनवरी 1971 को इस पहाड़ी प्रदेश को 18वें स्वतंत्र राज्य का दर्जा मिला था। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित सभी लोगों को पूर्ण राज्यत्व दिवस की भी शुभकामना दीं।
उन्होंने इस अवसर पर उपस्थित नागरिकों व प्रशासनिक अधिकारियों व कर्मचारियों को शपथ भी दिलाई तथा यहां उपस्थित ऐसे युवाओं जिन्होंने हाल ही में 18 वर्ष की आयु पूर्ण की है को फोटोयुक्त मतदाता पहचान पत्र प्रदान किए जिनमें अंकित, दीक्षित तथा चंद्र किरण शामिल थे।
इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार का राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर संदेश भी प्रसारित किया गया।
राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर आई.टी.आई रिकांगपिओ की छात्रा स्नेहा और ईशा, राजकीय महाविद्यालय रिकांग पिओ की छात्रा शशि बाला ने मतदान के महत्व के बारे में भाषण प्रस्तुत किया। इसके अतिरिक्त नेहरू युवा केंद्र किन्नौर से प्रियांशु नेगी द्वारा महिलाओं की चुनाव में सहभागिता विषय पर भाषण प्रस्तुत किया गया। इसके अलावा डाइट रिकांगपिओ की छात्राओं द्वारा सरस्वती वंदना, नाटी तथा समूह गान की प्रस्तुति दी गई।
मुख्य अतिथि द्वारा इस अवसर पर आई.टी.आई की छात्राएं स्नेहा व ईशा, नेहरू युवा केंद्र के प्रियांशु नेगी और राजकीय महाविद्यालय रिकांगपिओ की छात्रा शशि बाला को मतदान के महत्व पर भाषण प्रस्तुत करने के लिए स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। इसके अलावा डाइट की छात्राएं सुप्रिया, भारती, आशा, काजल, साक्षी, शिवानी, श्वेता तथा अंजली को सरस्वती वंदना व नाटी प्रस्तुत करने के लिए मुख्य अतिथि द्वारा स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।
इसके अतिरिक्त मुख्य अतिथि द्वारा स्वीप के नोडल अधिकारी एवं प्राचार्य डाइट कुलदीप नेगी को स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया तथा यूथ आईकन एवं अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बॉक्सिंग में किन्नौर का नाम रोशन करने वाली दीपिका नेगी को भी स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया।
इसके उपरांत भारत निर्वाचन आयोग द्वारा आज ‘मैं भारत हूँ’ समूह गान का विमोचन किया गया जिसका सीधा प्रसारण बचत भवन में आयोजित कार्यक्रम में दिखाया गया।
उपमंडल दण्डाधिकारी कल्पा डॉ. मेजर शशांक गुप्ता ने मुख्य अतिथि का टोपी व मफलर भेंट कर स्वागत व अभिनंदन किया।
इस अवसर पर कमांडेंट गृह रक्षा कुशल चंद, उपनिदेशक एवं परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण जयवंती ठाकुर, जिला युवा सेवाएं एवं खेल अधिकारी विक्रम सिंह बिष्ट, जिला कार्यक्रम अधिकारी विनोद कुमार गौतम, नायब तहसीलदार निर्वाचन इंद्र सिंह सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

मुख्यमंत्री ने छोटे से ढाबे में उठाया मक्की की रोटी के स्वाद का लुत्फ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here