5 लाभार्थियों को मिले भूमि के पट्टे

965

रिकांगपिओ, 29 मार्च। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने आज यहां वन अधिकार अधिनियम-2006 के तहत जिले के पूह उपमण्डल के मालिंग गांव के 5 लाभार्थियों को भूमि के पट्टे प्रदान किए। जिन्हें आज पट्टे प्रदान किए गए उनमें मालिंग गांव के छैरिंग नोडूप, रिंगजिन छोडूप, पदमा डेचन, शेराब ग्याचो व प्रेम सिंह शामिल हैं।
जिले के लिए आज का दिन ऐतेहासिक है। जनजातीय किन्नौर जिले के लोग पिछले लगभग 16 वर्षों से एफ.आर.ए के तहत भू-पट्टे मिलने का इंतजार कर रहे थे। प्रदेश सरकार ने जिले के लोगों की मांग पर संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने जिला स्तरीय समिति को इस पर शीघ्र निर्णय लेने के निर्देश दिए थे, जिसकी बदौलत आज 5 पात्र लाभार्थियों को पट्टे प्रदान किए गए।
उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक ने बताया कि वन अधिकार अधिनियम-2006 के तहत ग्राम और उपमण्डल स्तर पर कमेटियों का गठन किया गया था जिनकी संस्तुति पर जिला स्तरीय कमेटी ने 5 पात्र व्यक्तियों को पट्टे प्रदान करने का निर्णय लिया गया। इन पांचों द्वारा सभी प्रकार की औपचारिकताएं पूर्ण की गई हैं। निकट भविष्य में ऐसे अन्य सभी मामलों जिन्होंने सभी प्रकार की औपचारिकताएं पूर्ण की हैं को भी पट्टे प्रदान कर दिए जाएंगे।
इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश वन विकास निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का किन्नौर जिले की लंबे समय से चली आ रही मांग को पूरा करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने उपायुक्त आबिद हुसैन सादिक का भी आभार व्यक्त किया जिनके अथक प्रयासों के कारण आज जिले के लोगों को भूमि का मालिकाना हक प्राप्त हो सका। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में सभी पात्र व्यक्तियों को पट्टे उपलब्ध करवा दिए जाएंगे।
पंचायत समिति के सदस्य पदम दोरजे ने भी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और उपायुक्त आबिद हुसैन का पट्टे प्रदान करने के लिए आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि आज का दिन किन्नौर जिला वासियों के लिए ऐतिहासिक है। आज जिले के लोगों का लगभग 13 साल से संजोआ सपना पूरा हुआ है।
जिला परिषद अध्यक्ष निहाल चारस, जिला परिषद सदस्य शांता कुमार, पंचायत समिति सदस्य पदम दोरजे सहित पांचों व्यक्ति जिन्हें आज पट्टे प्रदान किए गए ने भी मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर और उपायुक्त का आभार व्यक्त किया है।

HRTC: ड्राइविंग टेस्ट से वंचित आवेदकों के लिए एक और मौका

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here