हिप्र में 20176 लीटर शराब जब्त

305

शिमला, 1 नवंबर। राज्य कर एवं आबकारी आयुक्त यूनुस ने आज यहां बताया कि हिमाचल प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के अंतर्गत् विभागीय कार्यबल पड़ोसी राज्यों के साथ समन्वय बनाकर अंतरराज्यीय शराब तस्करों के विरुद्ध निरंतर कार्रवाई कर रहा है। आबकारी लाइसेंसियों के परिसरों एवं गोदामों का भी निरीक्षण किया जा रहा है। उन्हांेने कहा कि आबकारी अधिनियम एवं उसके अंतर्गत् बनाए गए नियमों के अनुसार जारी किए गए लाइसेंस में वर्णित शर्तों की अनियमितता पाए जाने पर भी सख्त कार्रवाई की जा रही है।
यूनुस ने कहा कि बिलासपुर जिले में कार्यबल द्वारा लाइसेंस परिसर का निरीक्षण किया गया और यहां पर लाइसेंस की वर्णित शर्तों के अनुरूप कार्य नहीं किया जा रहा था। निरीक्षण के दौरान कार्यबल ने 850 पेटी (10200 बोतलें) को अपने कब्जे में लेकर आबकारी अधिनियम के अंतर्गत् कार्रवाई करते हुए परिसर को सील कर दिया है।
उन्होंने कहा कि कार्यबल द्वारा राजस्व जिला बद्दी मे लाइसेंसी के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए 840 पेटी (10080 बोतलें) को अपने कब्जे में लिया है, क्योंकि लाईसेंसी द्वारा आबकारी घोषणाओं में वर्णित शर्तों का उल्लंघन किया गया था।
उन्होंने कहा कि ऊना जिले में भी लाइसेंसी के विरुद्ध आबकारी अधिनियम के अंतर्गत् कार्रवाई की गई है। कार्यबल ने परिसर का निरीक्षण किया तथा अनियमितता पाए जाने पर परिसर में रखे 435 पेटी (5220 बोतलें) को कब्जे में लेकर स्टॉक को सील कर दिया है।
आयुक्त ने कहा कि लाइसेंसी द्वारा लाइसेंस में वर्णित शर्तों के अनुसार बिक्री एवं भंडारण न करने के कारण मंडी जिले में भी कार्यबल ने कार्रवाई करते हुए 113 पेटी (1356 बोतलें) को कब्जे में लेकर आबकारी अधिनियम के अंतर्गत् कार्रवाई की है।
उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त प्रदेश के अन्य भागों में भी कार्रवाई करते हुए कार्यबल ने 955 लीटर अवैध कच्ची शराब को आबकारी अधिनियम के अंतर्गत् कार्रवाई करते हुए मौके पर नष्ट किया।
यूनुस ने बताया कि प्रदेश में आदर्श चुनाव संहिता लागू है और कार्यबल प्रदेश के सीमावर्ती इलाकों एवं भीतरी भागों मे शराब के विरुद्ध सख्त कार्रवाई कर रहा है। उन्होंने कहा कि अवैध शराब का कारोबार करने वालों पर विभाग कड़ी नजर रख रहा है और सूचना मिलने पर इनके विरुद्ध कार्रवाई की जा रही है। प्रदेश में नाका लगाकर वाहनों की सघन तलाशी की जा रही है। विभागीय अधिकारी 24 /7 अपने कार्य क्षेत्रों में मुस्तैदी से कार्य कर रहे हैं।
शराब की किसी भी प्रकार की अवैध गतिविधियों के विरुद्ध टोल फ्री नंबर 1800-180-8062 या vselection2022@mailhptax पर ईमेल व 9418611339 व्हाट्सएप नंबर पर शिकायत कर सकते हैं।

हिप्र में मतदान के लिए सार्वजनिक अवकाश 12 को

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here