जोगिंद्रनगर में जलशक्ति विभाग खर्च कर रहा 378 करोड़: महेंद्र सिंह

969

जोगिंद्रनगर, 18 जुलाई। जलशक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जोगिंद्रनगर नगर विधानसभा क्षेत्र में जलशक्ति विभाग के माध्यम से लगभग 378 करोड़ रुपये की राशि विभिन्न पेयजल व सिंचाई योजनाओं पर व्यय की जा रही है। महेंद्र सिंह ठाकुर ने आज जोगिंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत लगभग 16 करोड़ रुपये की पेयजल योजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास किए। इनमें ग्राम पंचायत नौहली व बिहूं के लिए 226.48 लाख रुपये की लागत से बनने वाली हारधार, बटधार, बनाह, भौरा, बल्ह तथा घरवासड़ा पेयजल योजना, ग्राम पंचायत नेर घरवासड़ा, कस्स तथा भराडू के लिए 369.87 लाख रुपये की पेयजल योजना, ग्राम पंचायत ढेलू, निचला गरोडू तथा दारट बगला के लिए 578.38 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली पेयजल योजना, ग्राम पंचायत गलू, हारगुनेन, रोपा पधर तथा जिमजिमा पंचायतों के लिए 321.86 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाली पेयजल योजनाओं की आधारशिला जबकि ग्राम पंचायत भराडू के तहत गडूही व भौरा के लिए 76.21 लाख रुपये की लागत से निर्मित पेयजल योजना का उद्घाटन शामिल है।
इस मौके पर जोगिंद्रनगर के विधायक प्रकाश राणा भी विशेष तौर पर उपस्थित रहे। इस दौरान उन्होने जन समस्याएं भी सुनीं तथा अधिकतर का मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष बारे संबंधित विभागीय अधिकारियों को जल्द उचित कदम उठाने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जोगिंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र में जल जीवन मिशन के अंतर्गत 15 परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है जिन पर लगभग 107 करोड़ रुपये की राशि व्यय हो रही है। इसके अलावा एशियन विकास बैंक के माध्यम से इस क्षेत्र के लिए 26 करोड़ रुपये की एक नई पेयजल योजना को स्वीकृति प्राप्त हुई है। इसका मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जल्द शिलान्यास करेंगे। उन्होने बताया कि जोगिंद्रनगर विधानसभा क्षेत्र के लिए प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत 165 करोड़ रुपये की तीन परियोजनाओं को स्वीकृति के लिए भारत सरकार को भेजा है। साथ ही नाबार्ड के माध्यम से 14 करोड़ रुपये की सात सिंचाई परियोजनाओं पर भी कार्य किया जा रहा है। इसके अलावा बाढ़ नियंत्रण के तहत भी इस क्षेत्र में 30 करोड़ रुपये की राशि खर्च की जा रही है।
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि नौहली व ब्यूंह पंचायतों के लिए 10 करोड़ रुपये की एक नई पेयजल योजना स्वीकृत हुई है जिसका भी मुख्यमंत्री जल्द शिलान्यास करेंगे। उन्होने कहा कि पण्जौंडी नाला पेयजल स्कीम का मामला जो पिछले दो दशक से लटका रहा है उसे भी वर्तमान सरकार ने न केवल पूरा करने का प्रयास किया जा रहा है बल्कि जल्द ही इस स्कीम का लाभ भी नौहली व ब्यूंह पंचायतों को मिलेगा तथा 31 अक्टूबर को इसका विधिवत शुभारंभ कर दिया जाएगा। साथ ही बताया कि क्षेत्र के कोठी पत्तन में केंद्र सरकार ने 25 करोड़ रुपये का एक नया पुल स्वीकृत किया है जिसका भी मुख्यमंत्री जल्द शिलान्यास करेंगे। इसके अलावा लडभड़ोल क्षेत्र के लिए 36 करोड़ रुपये की एक नई पेयजल योजना निर्मित की गई है जिसका भी जल्द उद्घाटन किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की दूरदर्शी सोच का ही नतीजा है कि आज देश के लिए 3 लाख 60 हजार करोड़ रुपये की जल जीवन मिशन की शुरूआत की है जिसके तहत प्रत्येक घर को नल व नल में जल उपलब्ध करवाने का लक्ष्य निर्धारित किया है। हिमाचल प्रदेश जल जीवन मिशन के क्रियान्वयन में वर्ष 2020 में पूरे देश भर में प्रथम स्थान पर रहा है तथा 15 अगस्त, 2022 तक हिमाचल प्रदेश के हर घर को नल व नल में जल से जोड़ दिया जाएगा। उन्होने किसानों से सरकार के शिवा प्रोजैक्ट के साथ जुडऩे का भी आहवान किया है। इस प्रोजैक्ट के माध्यम से निचले हिमाचल के सात जिलों के किसानों की आर्थिकी को मजबूत बनाने के न केवल प्रयास किये जा रहे हैं बल्कि बेरोजगार युवाओं को घर बैठे स्वरोजगार के साथ जोड़ने का भी प्रयास हो रहे हैं।
उन्होने भराडू पंचायत में हैंडपंप एवं बोरवेल लगाने की मांग पर जल्द ही उचित कदम उठाने के संबंधित विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये। इस बीच कस पंचायत का एक प्रतिनिधि मंडल को उन्होने कहा कि उनकी विभिन्न समस्याओं को भी प्राथमिकता के आधार पर हल करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होने नेरघरवासड़ा पंचायत में शानन-मझारनू-कुंडनू-कुफरू कूहल के जीर्णोद्धार के लिए जल्द ही 24 करोड़ रुपये का प्राक्कलन प्रधान मंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत जल्द भेजा जाएगा ताकि इस समस्या से भी किसानों को निजात दिलाई जा सके। साथ ही धार में पटवार खाना स्थापित करने बारे संबंधित विभागीय अधिकारियों को उचित कार्रवाई अमल में लाने के निर्देश दिये। साथ ही बस्सी पीएनबी शाखा के बदलने के मामले पर भी उचित कदम उठाने का भरोसा दिलाया। इसके अलावा विभिन्न पंचायतों की मांगों बारे भी उन्होने जल्द उचित कदम उठाने का भी आश्वासन दिया।
इससे पहले विधायक प्रकाश राणा ने जलशक्ति मंत्री द्वारा 16 करोड़ रुपये की पेयजल योजनाओं की सौगात देने के लिए धन्यवाद व्यक्त किया। उन्होने जोगिन्दर नगर विस क्षेत्र में गत साढ़े तीन वर्षों के दौरान हुए विभिन्न विकास कार्यों की विस्तृत जानकारी रखी तथा कहा कि मुख्य मंत्री जय राम ठाकुर के आशीर्वाद के चलते इस क्षेत्र के लिए विकास की दृष्टि से कई तोहफे मिले हैं जिन्हे चरणबद्ध तरीके से धरातल पर उतारा जा रहा है। इस मौके पर प्रदेश भाजपा महिला मोर्चा की सदस्य रीमा राणा, जिला परिषद सदस्य विजय भाटिया, चौंतड़ा पंचायत समिति की अध्यक्ष रमा देवी, एसडीएम डॉ. (मेजर) विशाल शर्मा, जलशक्ति विभाग के मुख्य अभियन्ता शाम कुमार शर्मा, विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि, संगठन के कार्यकर्ता, विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित कई गणमान्‍य लोग उपस्‍थित थे।

सरवीन चौधरी ने 7 परिवारों को दी आर्थिक सहायता

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here