बिना शर्त की जाए नर्सरी अध्यापकों की नियुक्ति

461
photo source: social media

मंडी, 22 सितंबर। प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिका संघ ने प्राथमिक पाठशालाओं में प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापकों की नियुक्ति की मांग को लेकर आज मंडी शहर में रैली निकालकर रोष प्रदर्शन किया। संघ का आरोप है कि 23 साल पहले नर्सरी अध्यापिकाओ को प्राथमिक पाठशाला में लगाया गया था। उसके बाद आज तक पूरे प्रदेश में कोई भी नर्सरी अध्यापिका नहीं लगाई गई है। इनमें से अधिकतर महिलाएं गरीब परिवारों से संबंधित है और कुछ महिलाएं विधवा हो गई हैं और उन्हें रोजगार की सख्त आवश्यकता है।
संघ ने सरकार से मांग की है कि प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिकाओ की नियुक्ति आरएंडपी रूल्स बनाकर की जाए और आयु सीमा में छूट दी जाए। प्री प्राइमरी कक्षाओं को पढ़ाने के लिए प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिकाओं को नियुक्त किया जाए।
इस मौके पर प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिका संघ की प्रदेश महामंत्री कल्पना शर्मा और प्रदेश कोषाध्यक्ष ललिता ठाकुर ने कहा कि प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिकाओं की नियुक्ति बैच वाइज की जाए और वार्ड आफ एक्स सर्विसमैन का कोटा दिया जाए। भर्ती के लिए योग्यता प्लस टू पास, नर्सरी का विशेष प्रमाण पत्र रखा जाए, वहीं प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिका की नियुक्ति बिना किसी शर्त पर की जाए।
उन्होंने प्रदेश सरकार से मांग उठाई है कि हिमाचल प्रदेश की प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिकाओं की नियुक्ति राजकीय प्राथमिक पाठशाला में चल रही प्री नर्सरी कक्षाओं को पढ़ाने के लिए नियमित आधार पर शीघ्र अति शीघ्र करने का सरकार निर्णय लें, ताकि 23 वर्षों से बेरोजगारी की मार झेल रही एनटीटी डिप्लोमा होल्डरों के भविष्य को अंधकार में डूबने से बचाया जा सके।
बता दें कि हिमाचल प्रदेश में 8000 के लगभग प्रशिक्षित नर्सरी अध्यापिकाएं हैं। पूर्व में सरकार ने साल 1996-97 में नर्सरी अध्यापिकाओं को प्राथमिक स्कूलों में लगाया था इसके बाद प्रदेश में कहीं भी नर्सरी अध्यापिकाओं की नियुक्ति नहीं हुई है, जिससे नर्सरी अध्यापिकाओं में काफी रोष है।

दर्दनाकः रंगड़ों के हमले से बचने के लिए भागते हुए बेटी फिसली, बचाने के प्रयास में मां भी खाई में गिरी

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here