मुख्यमंत्री ने रामपुर विस को दी 124 करोड़ की सौगातें

356

रामपुर, 3 जून। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज शिमला जिले के रामपुर विधानसभा क्षेत्र के रामपुर में 124 करोड़ रुपये की 30 विकासात्मक योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास किए।
गोविन्द बल्लभ पंत राजकीय डिग्री कॉलेज रामपुर मैदान में जनसभा को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने शिंगला में संस्कृत महाविद्यालय, नीरथ में हिमाचल प्रदेश राज्य विद्युत बोर्ड का उपमंडल, खोलीघाट में पुलिस पोस्ट, ज्यूरी और थली चकती में उप-तहसील, सराहन में बस स्टैंड और ज्यूरी में फायर पोस्ट खोलने की घोषणा की। उन्होंने सीआरएफ के अंतर्गत् 108 करोड़ रुपये की लागत से बन रही टिक्कर खमांडी सड़क के रखरखाव के लिए 10 करोड़ रुपये देने की भी घोषणा की। उन्होंने बरांदली खड्ड-सुनगरी सड़क का निर्माण और रखरखाव प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-प्प्प् के अंतर्गत् करने की भी घोषणा की। उन्होंने क्षेत्र के तीन पशु औषधालयों को पशु अस्पताल में स्तरोन्नत करने, एक प्राथमिक पाठशाला को माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने व प्राथमिक पाठशाला रामपुर को मॉडल स्कूल करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि जाखड़ी से कहरकहान गौरा सड़क के मैटलिंग कार्य पर नाबार्ड के अन्तर्गत 5.85 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।
जय राम ठाकुर ने कहा कि रामपुर क्षेत्र उनके अपने सराज क्षेत्र के समान है और सरकार द्वारा विकास के मामले में इसे प्राथमिकता प्रदान की जा रही है। उन्होंने रामपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों से भाजपा को एक बार प्रतिनिधित्व का अवसर प्रदान करने का आग्रह किया ताकि वे विकास में अंतर को महसूस कर सकंे। उन्होंने कहा कि यह हैरानी की बात है कि कांग्रेस द्वारा प्रतिनिधित्व करने के बावजूद क्षेत्र की कई पंचायतें और गांव सड़क सुविधा से वंचित हैं। उन्होंने कहा कि यद्यपि यह क्षेत्र प्रदेश के सबसे बड़े नेता से जुड़ा हुआ है, परंतु इस क्षेत्र में बुनियादी सुविधाओं की कमी हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को इस बात पर विचार करना चाहिए कि वे कब तक स्वयं को एक परिवार से जोड़ कर रखेंगे और विकास के मामले में पिछड़े रहेंगे।
इससे पहले मुख्यमंत्री ने 13.45 करोड़ रुपये से निर्मित कुरपान खड्ड से ननखड़ी उठाऊ जलापूर्ति योजना, ग्राम पंचायत दतनगर में ट्यूबवैल से गांव भदरास तक 1.64 करोड़ रुपये की उठाऊ जलापूर्ति योजना, ग्राम पंचायत खरांगला की विभिन्न बस्तियों के लिए 1.67 करोड़ रुपये की बहाव जलापूर्ति योजना, 3.17 करोड़ रुपये से निर्मित ननान से धरेली सड़क, 5.92 करोड़ रुपये से निर्मित रूगेंहा से धरला सड़क, 8.69 करोड़ रुपये से निर्मित समेज से सरपरा सड़क, 4.30 करोड़ रुपये से निर्मित कोटला से कुन्नी सड़क, 1.33 करोड़ रुपये से निर्मित लस्सा से भलीधार सड़क, 1.97 करोड़ रुपये से निर्मित लस्सा से लमनाह खनेशनी सड़क, ननखड़ी में 31 लाख रुपये से निर्मित निरीक्षण कुटीर आदर्श नगर, बाहली के नरेन में 49 लाख रुपये से निर्मित वन विश्राम गृह और दियोठी में 1.10 करोड़ रुपये से निर्मित विश्राम गृह का लोकार्पण किया।
मुख्यमंत्री ने 1.78 करोड़ रुपये की लागत से जल शक्ति उपमंडल रामपुर के तहत विभिन्न पेयजल आपूर्ति योजनाओं के स्रोतों के सुदृढ़ीकरण और ग्राम पंचायत भड़ावली, शिंगला और सरपारा की विभिन्न बस्तियों के लिए उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना/बहाव पेयजल आपूर्ति योजना, 1.65 करोड़ रुपये की लागत से जल शक्ति उपमंडल सराहन के तहत विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं के स्रोत के सुदृढ़ीकरण और जल शक्ति उपमंडल सराहन के तहत विभिन्न गांव के लिए उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना/बहाव पेयजल आपूर्ति योजना, 1.98 करोड़ रुपये की लागत से जल शक्ति उपमंडल तकलेच के तहत विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं के स्रोतों के सुदृढ़ीकरण, 1.85 करोड़ रुपये की लागत से जल शक्ति उपमंडल ननखड़ी के तहत विभिन्न जलापूर्ति योजनाओं के सुदृढ़ीकरण, 11.81 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायत देलथ और करांगला में छबेड़ खड्ड से देलथ करांगला बागवानी क्षेत्र के लिए उठाऊ सिंचाई योजना, 2.63 करोड़ रुपये लागत से ग्राम पंचायत किन्नू में विभिन्न गांवों के लिए बहाव जलापूर्ति योजना, 7.59 करोड़ रुपये की लागत से तहसील रामपुर की ग्राम पंचायत लम्बाना संधाना और फांचा के विभिन्न गांव को उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना, 4.83 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायत बड़ावली में बड़ावली समूह गंाव के लिए उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना, 4.84 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायत शिंगला के गांवों के लिए उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना, 2.79 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायत सरपारा में डीपीएफ दिलपा, डीपीएफ बस्तियां सुरूगड, डगशिणी की आंशिक रूप से कवर बस्तियों के लिए बहाव जलापूर्ति योजना, 15.10 करोड़ रुपये की लागत से जल शक्ति उपमंडल रामपुर के तहत विभिन्न बस्तियों के लिए बहाव जलापूर्ति योजना, 14.81 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायत बाहली में जलापूर्ति योजना बाहली, 3.96 करोड़ रुपये की लागत से ग्राम पंचायत देवनगर में जलापूर्ति योजना सोबली देवनगर, 1.22 करोड़ रुपये की लागत से सराहन में सहायक अभियंता कार्यालय एवं आवास, 42 लाख रुपये की लागत से नगर परिषद रामपुर के वार्ड नंबर 4 में परिधि गृह से गौसदन तक संपर्क सड़क, 83 लाख रुपये की लागत से वार्ड नंबर 3 रामपुर में स्वपोषित योजना के तहत परिषद की दुकानें, 89 लाख रुपये की लागत से करांगला से कुंथ तक संपर्क सड़क और 53 लाख रुपये की लागत से बाडी से धौण तक संपर्क मार्ग का शिलान्यास किया।
स्थानीय लोगों ने शिंगला हेलीपैड से लेकर जनसभा स्थल रामपुर कॉलेज मैदान तक मुख्यमंत्री का गर्मजोशी से स्वागत किया। इस अवसर पर अनेक सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक संगठनों ने मुख्यमंत्री को सम्मानित भी किया।
शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि मुख्यमंत्री स्वयं साधारण परिवेश से होने के कारण आम आदमी की विकासात्मक आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से समझते हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री द्वारा गत साढ़े चार वर्ष के दौरान शुरू की गई अनेक कल्याणकारी योजनाएं क्षेत्र की विकासात्मक मांगों के प्रति उनकी चिंता को दर्शाती हैं।
हिमकोफेड के अध्यक्ष कौल नेगी ने मुख्यमंत्री का स्वागत करते हुए क्षेत्र की विकासात्मक मांगों को हमेशा ही प्राथमिकता देने के लिए उनका आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार का वर्तमान कार्यकाल रामपुर विधानसभा क्षेत्र के लोगों के लिए वरदान साबित हुआ है और इस दौरान क्षेत्र में अभूतपूर्व विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार की नीतियों और कार्यक्रमों पर क्षेत्र के लोगों को पूर्ण विश्वास है और वे आगामी विधानसभा चुनावों में भाजपा को पूर्ण समर्थन देंगे।
इस अवसर पर भाजपा मंडलाध्यक्ष भीम सेन ठाकुर ने मुख्यमंत्री व अन्य गणमान्य व्यक्तियों का स्वागत करते हुए क्षेत्र की विकासात्मक मांगें मुख्यमंत्री के समक्ष रखीं। उन्होंने गरीब वर्ग के लोगों के उत्थान और कल्याण के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार भी व्यक्त किया।
चौपाल के विधायक बलबीर वर्मा, आनी के विधायक किशोरी लाल सागर, हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के अध्यक्ष संजीव कटवाल, राज्य वन निगम के उपाध्यक्ष सूरत नेगी, पूर्व मंत्री सिंघी राम, महासू संगठन जिला भाजपा अध्यक्ष अजय श्याम, भाजपा नेता बृजलाल, केवल राम बुशैहरी, उपायुक्त आदित्य नेगी और पुलिस अधीक्षक डॉ. मोनिका भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।

साइकिल न केवल प्रदूषण रहित वाहन, बल्कि शरीर को फिट भी बनाती है

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here