प्रदेश सरकार सुनिश्चित बना रही महिला सशक्तिकरणः डॉ. सैजल

404

सोलन, 21 नवंबर। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण तथा आयुष मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने कहा कि प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण के माध्यम से यह सुनिश्चित बना रही है कि लड़कियांे को सभी क्षेत्रों में समान अवसर प्राप्त हांे। डॉ. सैजल आज सोलन जिले के कसौली विधानसभा क्षेत्र के परवाणू में आयोजित जनमंच की अध्यक्षता कर रहे थे।
डॉ. सैजल ने कहा कि सनातन भारतीय संस्कृति में लड़के व लड़की को एक समान अधिकार दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान प्रदेश सरकार विभिन्न योजनाओं के माध्यम से जहां पात्र कन्याओं को लाभान्वित कर उनके भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रही है वहीं लोगों को इस दिशा में जागरूक भी बना रही है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि लड़का-लड़की में कोई भेदभाव न करें और लड़कियों को सभी क्षेत्रों में आगे बढ़ने के अवसर प्रदान करें।
उन्होंने इस अवसर पर बेटी है अनमोल योजना के तहत बीपीएल परिवारों में जन्मी बालिकाओं के अभिभावकों को 12000-12000 रुपए की एफडी भी प्रदान की। उन्होंने परवाणू की दिव्या तथा दृष्टि, गांव करोल नयाग्राम की चाहत तथा गांव मध्याना की गुनीता को यह एफडी प्रदान की।
उन्होंने शगुन योजना के तहत गांव क्यारवा के ओम प्रकाश, गांव कैन्थी के मोहन दत्त, गांव शामली के तारा दत्त, गांव ओडा निचला के तारा दत्त तथा गांव सूज्जी के के धर्मसिंह को सहायता राशि प्रदान की।
डॉ. सैजल ने इस अवसर पर बेहड़े का पौधा भी रोपा।
उन्होंने आयुष, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता, पशुपालन, कृषि, बागवानी तथा श्रम एवं रोजगार विभाग विभागों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया प्रदर्शित वस्तुओं में गहरी रूचि दिखाई।
डॉ. सैजल ने इस अवसर पर बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत स्थापित हस्ताक्षर पट्ट पर हस्ताक्षर भी किए।
राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ. डेजी ठाकुर, जिला परिषद सोलन के अध्यक्ष रमेश ठाकुर, एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, नगर परिषद परवाणू की अध्यक्ष निशा शर्मा, भाजपा तथा भाजयुमो के अन्य पदाधिकारी, पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि, उपायुक्त सोलन कृतिका कुलहरी, पुलिस अधीक्षक सोलन वीरेंद्र शर्मा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सोलन अशोक वर्मा, आदेशक गृह रक्षा डॉ. शिव कुमार शर्मा, उपमण्डलाधिकारी कसौली डॉ. संजीव धीमान, उपमण्डलाधिकारी सोलन अजय यादव सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी और कर्मचारी भी उपस्थित थे।

समस्याओं का त्वरित समाधान ही जनमंच का मूल उद्देश्यः डॉ. सैजल

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here