ऊर्जा खपत को कम कर रहा रेलवे

321

बरेली, 25 अगस्त। पूर्वात्तर रेलवे का इज्जतनगर मंडल पर्यावरण एवं ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से निरंतर सुनियोजित योजना के तहत बड़े पैमाने पर कार्य कर रहा है, जिसके अंतर्गत् विभागीय संसाधनों से कुल 1,19,661 लाख पौधे लगाए जा चुके हैं।
इज्जतनगर मंडल ने ऊर्जा बचत के क्षेत्र में विभिन्न कारगर उपायों को कार्यान्वित करते हुए मंडल पर पिछले वर्ष हुई ऊर्जा खपत 4.30 मिलियन यूनिट की तुलना में इस वर्ष 4.24 मिलियन यूनिट ऊर्जा खपत हुई जो कि पिछले वर्ष के सापेक्ष इस वर्ष ऊर्जा खपत में 1.39 प्रतिशत की बचत दर्शाता है। जिससे रेल राजस्व में लगभग 4.2 लाख रुपये की बचत हुई है। ऊर्जा के वैकल्पिक स्त्रोत सौर ऊर्जा (सोलर एनर्जी) के उपयोग का दिनों-दिन विस्तार हो रहा है, जिसमें मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर अभी तक कुल 95 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाने का कार्य पूर्ण हो चुका है।
मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय भवन पर 300 किलोवाट एवं यांत्रिक कारखाना, इज्जतनगर के प्रशासनिक भवन पर 200 किलोवाट का सोलर पावर प्लांट लगा है। इसके अतिरिक्त बरेली सिटी पर 50 किलोवाट, कोचिंग डिपो लालकुआं पर 50 किलोवाट, फर्रुखाबाद रेलवे स्टेशन पर 10 किलोवाट, काशीपुर रेलवे स्टेशन पर 10 किलोवाट, बाजपुर रेलवे स्टेशन पर 10 किलोवाट, कासगंज रेलवे स्टेशन पर 65 किलोवाट तथा हाथरस सिटी रेलवे स्टेशन पर 15 किलोवाट सोलर पावर प्लांट लगाए गए हैं। इससे रेलवे को स्वच्छ ऊर्जा प्राप्त हो रही है, साथ ही ऊर्जा खपत में रेलवे को 34 लाख रुपये प्रतिवर्ष की बचत भी हो रही है।
इज्जतनगर मंडल रेल पथों का तेजी से विद्युतीकरण कर रहा है। अब तक कानपुर अनवरगंज-कासगंज-मथुरा छावनी, कासगंज-बरेली सिटी, बरेली सिटी-भोजीपुरा-पीलीभीत, पीलीभीत-टनकपुर, पीलीभीत-शाहजहांपुर, भोजीपुरा-काठगोदाम एवं लालकुआं-रामपुर रेल खंडों का कुल 818.74 किलोमीटर रूट का विद्युतीकरण किया जा चुका है। वर्ष 2022-23 में शाहगढ़-मैलानी, लालकुआं-काशीपुर एवं मुरादाबाद-रामनगर रेल खंडों का कुल 180 किलोमीटर रूट का विद्युतीकरण किए जाने का लक्ष्य है, इस तरह ट्रेनों के संचलन में डीजल लोको के स्थान पर विद्युत लोको के उपयोग से डीजल की बचत के साथ ही ट्रेनों की गति भी बढ़ेगी एवं पर्यावरण संरक्षण भी होगा। इसके अतिरिक्त सभी स्टेशनों को 24 घंटे विद्युत आपूर्ति मिलती रहेगी और सिगनल एवं अन्य जरूरी कार्यों के लिए अतिरिक्त विद्युत जनरेटर का उपयोग कम होने से डीजल की भी बचत होगी।

रेलवे की आय में भारी वृद्धि

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here