रेलवे का ’स्वच्छता पखवाड़ा-2022’ कल से

333

बरेली, 15 सितंबर। पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल में स्वच्छ रेल-स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत् ’स्वच्छता पखवाड़ा-2022’ का आयोजन 16 सितंबर से 2 अक्टूबर तक किया जाएगा। स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान मंडल रेल प्रबंधक महोदय आशुतोष पंत के मुख्य आतिथ्य में स्वच्छता संबंधित अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। स्वच्छता पखवाड़ा के मौके पर अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रा) एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक (परि.) और सभी शाखा अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहेंगे।
पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल कार्यालय में 16 सितंबर को आयोजित स्वच्छता जागरुकता अभियान के अंतर्गत् मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष पंत द्वारा सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों को शपथ दिलाई जाएगी। इस अवसर पर 17 सितंबर को स्काउट एवं गाइड के बच्चों द्वारा स्वच्छता पर आधारित नुक्कड़ नाटक का आयोजन कर लोगों को जागरुक किया जाएगा।
स्वच्छता अभियान के अंतर्गत् विभिन्न स्टेशनों एवं ट्रेनों को कैसे स्वच्छ रखा जाए, इसके बारे में रेल यात्रियों को जागरुक किया जाएगा। कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए इस स्वच्छता अभियान के अंतर्गत् बहुत से कार्यक्रम किए जाने हैं जैसे- अपने कार्यालयों, रेलवे ट्रैक, नालों, अस्पतालों एवं कालोनियों, शौचालयों इत्यादि को स्वच्छ कैसे रखा जाएगा, इसके बारें में लोगों को जागरुक किया जाएगा। स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत् सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर अंकुश लगाने एवं अन्य प्रकार के प्लास्टिक का प्रयोग न करने के लिए कार्यालयों में जागरुकता अभियान चलाया जाएगा। इस संबंध में 29 सितंबर को वेबिनार का आयोजन किया जाएगा। 30 सितंबर को ‘स्वच्छता पखवाड़ा‘ एवं ‘जल बचाओं जीवन बचाओं‘ विषयों पर कर्मचारियों के बीच निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।
गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर को मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष पंत इज्जतनगर रेलवे स्टेशन पर महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे एवं स्वच्छता से संबंधित प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा। स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत् पूर्वोत्तर रेलवे की बेवसाइट पर स्वच्छता स्लोगन-‘‘आओ मिलकर स्वच्छता का कर्म अपनायें, हम सब मिलकर धर्म निभायें, स्वच्छ भारत है एक बड़ा अभियान, सब मिलकर करे अपना योगदान, आइये हम सब स्वच्छता को अपनायें एवं अपने देश को स्वच्छ एवं सुंदर बनायें‘‘।

पूर्वोत्तर रेलवे में राजभाषा सप्ताह समारोह का शुभारंभ

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here