रेलवे ने किया मॉक ड्रिल

271

बरेली, 22 सितंबर। पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर मंडल द्वारा पीलीभीत यार्ड में एन.डी.आर.एफ. टीम, गाजियाबाद के साथ फुल स्केल मॉक ड्रिल आयोजित कर कर्मचारियों की सतर्कता जांच की गई। सुबह 9 बजकर 12 बजे नियंत्रण कक्ष द्वारा सूचना दी गई कि पीलीभीत यार्ड के किमी संख्या 10/14-16 बरेली सिटी से टनकपुर जा रही 05321 स्पेशल का आठवां कोच संख्या 96239/1 (जीएससीएन शयनयान) के चार पहिये अवपथित होने एवं आग लगने की संभावना है। अवपथन की सूचना मिलते ही मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष पंत, शाखा अधिकारियों सहित पर्यवेक्षक एवं कर्मचारी दुघर्टना स्थल पर पहुंचे और राहत एवं बचाव कार्य में जुट गए। उप कमाडेंड/एन.डी.आर.एफ. कुनाल एन.डी.आर.एफ. टीम के 47 जवानों, 2 स्नीफर डॉग एवं राहत कार्य संबंधित सभी साजोसामान के साथ दुर्घटना स्थल पर पहुंचे। सूचना प्राप्त होते ही जिला प्रशासन की ओर से अपर जिला अधिकारी राम सिंह, सिटी मजिस्ट्रेट राजेश कुमार एवं पुलिस अधीक्षक दिनेश कुमार सहित अन्य अधिकारी भी पहुंचे।
सूचना मिलते ही मंडल चिकित्सालय के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ. लक्ष्मी गुंजियाल चिकित्सकों एवं पैरामेडिकल स्टाफ के साथ घायलों की चिकित्सा के लिए दुर्घटना स्थल पर पहुंची एवं चिकित्सीय कार्य के दौरान कुल 18 घायलों जिसमें 11 गंभीर एवं 7 मामूली रूप से थे को चिकित्सा प्रदान की। लालकुआं से एक अधिकारी एवं 32 रेल कर्मचारियों के साथ स्वचालित दुघर्टना सहायता गाड़ी (स्पाट) भी तत्काल दुर्घटना स्थल के लिए रवाना कर दी गई, जोकि नियत समय पर दुर्घटना स्थल पर पहुंची। एन.डी.आर.एफ. की टीम, जिला चिकित्सालय/पीलीभीत से एंबुलेंस, सिविल पुलिस एवं रेलवे सुरक्षा बल के जवानों ने इस अवसर पर तैयार की गई दुर्घटना की विभीषिका में पूरी तत्परता एवं मुस्तैदी से राहत एवं बचाव कार्य संपन्न किया। मंडल के नियंत्रण कक्ष में घायलों की सूचना निर्गत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए तथा यू-ट्यूब के माध्यम से नियंत्रण कक्ष को मॉक ड्रिल का सजीव प्रसारण के लिए जोड़ा गया एवं नियंत्रण कक्ष से निर्देशों का आदान-प्रदान किया गया। मंडल रेल प्रबंधक के निर्देश पर वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी नीतू ने मॉक ड्रिल का आयोजन किया।
मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष पंत ने एन.डी.आर.एफ., जिला चिकित्सालय की एंबुलेंस सेवा, जिला प्रशासन, सिविल पुलिस, रेलवे सुरक्षा बल, रेलवे अधिकारियों एवं कर्मचारियों को मॉक ड्रिल के सफल आयोजन के लिए धन्यवाद दिया और आशा व्यक्त की कि वे भविष्य में यदि कोई रेल दुर्घटना घटित होती है तो वे सभी आपस में बेहतर समन्वय स्थापित कर राहत एवं बचाव कार्य में पूरी तत्परता दिखाएंगे।

जानें, रेलवे समिति सदस्यों ने यात्रियों की सुविधाओं के लिए क्या दिए सुझाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here