सुरक्षित, संरक्षित व आरामदायक सुविधा देने के लिए कृत संकल्प रेलवे

502

बरेली, 27 जनवरी। मंडल रेल प्रबंधक इज्जतनगर आशुतोष पंत ने 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर रेलवे स्टेडियम इज्जतनगर में 26 जनवरी को आयोजित समारोह में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस अवसर पर उन्होंने रेलवे सुरक्षा बल के जवानों एवं भारत स्काउट-गाइड, इज्जतनगर के सदस्यों द्वारा प्रस्तुत परेड का निरीक्षण किया और मार्च पास्ट की सलामी ली। इस अवसर पर ताई क्वांडो के बच्चों ने अनेक करतब दिखाकर दर्शकों के मस्तिष्क पटल पर अमिट छाप छोड़ी।
उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष पंत ने भारत के 73वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर हार्दिक बधाई एवं शुभकामना देते हुए कहा कि आज का दिन हम सभी को अपने संविधान के प्रति निष्ठा व्यक्त करने की प्रेरणा देता है। पंत ने सीमा पर तैनात सेना एवं सुरक्षा बल के जवानों के पराक्रम एवं कर्तव्यनिष्ठा की सराहना करते हुए विषम परिस्थितियों में भी देश की एकता एवं अखंडता को बनाए रखने में अपना अतुलनीय योगदान देने के लिए आभार व्यक्त किया।
मंडल रेल प्रबंधक पंत ने कहा कि इज्जतनगर मंडल 85 स्टेशनों के माध्यम से अपने सम्मानित यात्रियों को सुरक्षित, संरक्षित एवं आरामदायक रेल परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है एवं रेल परिवहन के प्रत्येक क्षेत्र में उल्लेखनीय प्रगति करते हुए अपने उपयोगकर्ताओं को द्रुतगामी सुविधा उपलब्ध कराने के लिए निरंतर प्रयासरत हैं। पंत ने बताया कि वर्तमान वित्तीय वर्ष में माह दिसंबर 2021 तक मंडल का कुल लदान अब तक का सर्वाधिक 1.027 मिलियन टन रहा जोकि गत वर्ष की तुलना में 12.2 प्रतिशत अधिक है। मंडल द्वारा वर्तमान वित्त वर्ष में माह दिसंबर 2021 तक कुल 739 रेकों के लदान से 1 अरब 29 करोड़ 8 लाख रुपये की आय अर्जित की गई। पार्सल यातायात से माह दिसंबर, 21 तक 327.68 लाख रुपये का रेल राजस्व प्राप्त हुआ है, जबकि गतवर्ष इसी अवधि में 112.14 लाख रुपये की आय प्राप्त हुई थी। इज्जतनगर मंडल के अथक विपणन प्रयासों के फलस्वरूप पूर्वोत्तर रेलवे में पहली बार फर्रुखाबाद से 15 सितबर 2021 को पहली किसान रेल विहारा के लिए चलाई गई। तब से लेकर अब तक इज्जतनगर मंडल से 24 किसान रेलें चलाईं जा चुकीं हैं जिनके माध्यम से क्षेत्रीय किसान अपना आलू पूर्वाेत्तर राज्यों को पहुंचा रहे हैं। किसान रेल से अब तक इज्जतनगर मंडल को कुल 305.48 लाख रुपये का राजस्व प्राप्त हो चुका है। इस वित्त वर्ष में बीसलपुर रेलवे स्टेशन के माल लदान के खुलने के बाद से कोयले के 15 रेकों की अनलोडिंग की जा चुकी है। साथ ही पीलीभीत एवं भोपतपुर स्टेशनों पर माल लदान की सुविधा उपलब्ध हो जाने से मंडल पर लदान में काफी बढ़ोत्तरी हो रही है।
समयपालन पर बोलते हुए पंत ने कहा कि मंडल पर माह अप्रैल से दिसंबर 2021 तक का गाडि़यों का समयपालन 95.3 प्रतिशत रहा है। वहीं संरक्षा का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि मंडल में विगत चार वर्षों में अब तक केवल 2021-22 में एक परिणामी दुर्घटना घटित हुई। संरक्षा को सुदृढ़ करने और दुर्घटनाओं को कम करने हेतु अभी तक 14 समपारों को बंद, 4 समपारों की इंटरलांिकंग, 19 समपारों पर स्लाइडिंग बूम एवं 9 समपारों पर मैकेनिकल बूम के स्थान पर इलेक्ट्रिक बूम लगाने का कार्य किया गया है।
मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष पंत ने स्काउट कुटीर के प्रांगण में भी राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा राज्य स्तर पर स्काउ-गाइड की हुईं विभिन्न प्रतियोगिताओं में विशिष्ट स्थान प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को योग्यता प्रमाण पत्र वितरित किए। इसके पूर्व पंत ने स्काउट कुटीर में विस्तार भवन का फीता काटकर स्काउट-गाइड को समर्पित किया। इस अवसर पर बो स्कूल आफ ताई क्वांडो के सदस्यों द्वारा दिखाए गए अनेक करतब तथा स्काउट-गाइड के सदस्यों द्वारा प्रस्तुत सांस्कृतिक कार्यक्रम की सभी ने मुक्त कंठ से प्रशंसा की।

पूर्वोत्तर रेलवे ने 100 करोड़ से अधिक के स्क्रैप की बिक्री की

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here