रेलवे ने टिकट जांच के दौरान 80.79 करोड़ का जुर्माना वसूला

395

बरेली, 11 फरवरी। पूर्वोत्तर रेलवे ने इस वित्त वर्ष में जनवरी माह तक टिकट जांच के दौरान 80.79 करोड़ का जुर्माना वसूला है। रेलवे ने इसके अलावा बिना बुक सामानों के पकड़े गए मामलों से 16.29 लाख रुपये का जुर्माना वसूला है। रेलवे ने इसके अतिरिक्त कोविड-19 के नियमों के अनुसार बिना मास्क लगाए 8832 यात्रियों से जुर्माना वसूला किया है।
मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार पूर्वोत्तर रेलवे अपने उपभोक्ताओं को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए निरंतर प्रयासरत है। पूर्वोत्तर रेलवे के अधिकारियों एवं कर्मचारियों के संयुक्त प्रयास से पूर्वोत्तर रेलवे पर टिकट जांच से भी राजस्व में बढ़ोत्तरी हुई है।
उन्होंने बताया कि वर्तमान वित्त वर्ष में माह जनवरी तक की अवधि में टिकट जांच के फलस्वरूप पूर्वोत्तर रेलवे के इज्जतनगर, वाराणसी, लखनऊ एवं मुख्यालय द्वारा कुल मिलाकर 11.94 लाख बिना टिकट अथवा अनियमित टिकट के साथ यात्रा के मामले पकड़े गए हैं। पकड़े गउ इन यात्रियों से रुपये 80.79 करोड़ रेल राजस्व की प्राप्ति हुई जो गत वर्ष की इसी अवधि की तुलना में इस मद में प्राप्त रेल राजस्व रुपये 4.38 करोड़ से 1746 प्रतिशत अधिक है।
इसी प्रकार बिना बुक माल के पकड़े गए मामलों में भी वृद्वि हुई है। वर्तमान वित्त वर्ष में माह जनवरी तक इस प्रकार के 9722 मामले पकड़े गए, जिनसे रुपये 16.29 लाख की वसूली की गई, जबकि गत वर्ष की इसी अवधि में के 102 मामलों से 26 हजार रुपये की प्राप्ति हुई थी।
इसके अतिरिक्त इस अवधि में कोविड से बचाव के लिए चलाए गए फेस मास्क की जांच में बिना मास्क लगाए 8832 यात्रियों को पकड़ा गया, जिनसे जुर्माने के रूप में लगभग 15 लाख रुपये के रेल राजस्व की प्राप्ति हुई। उन्होंने बताया कि उचित टिकट लेकर चलने वाले यात्रियों को समस्या न हो, इसके लिए रेलवे टिकट चेकिंग का अभियान चलाती है।

उप्र, उत्तराखंड और पंजाब में मतदान के लिए विशेष सार्वजनिक अवकाश

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here