रेलवे ने हादसों को रोकने के लिए लोगों को जागरूक किया

387

बरेली, 9 जून। पूर्वोत्तर रेलवे इज्जतनगर मंडल पर आज ’अंतरराष्ट्रीय समपार जागरूकता दिवस’ के अवसर पर समपार सं. 237/बी पर जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। इस अभियान के अंतर्गत् मंडल के संरक्षा विभाग की ओर से जन-जागरूकता के लिए संरक्षा स्लोगन अंकित पैम्फलेट, पोस्टर, स्टीकर आदि का वितरण किया गया। साथ ही जनसंचार के विभिन्न माध्यमों का उपयोग करते हुए संरक्षा स्लोगनों का व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया गया। इस अवसर पर स्काउट गाइड के सदस्यों द्वारा उक्त समपार पर नुक्कड़-नाटक का मंचन भी किया गया जिसमें समपार को पार करने के समय बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में बताया गया।
मंडल रेल प्रबंधक आशुतोष पंत ने बताया कि इज्जतनगर मंडल में वर्तमान में कुल 472 समपार फाटक है जिन्हें पूर्णतः मानवित किया जा चुका है। इन समपारों में से कुल 235 समपारों को इंटरलाक कर दिया गया है। 23 पर सड़क उपरिगामी पुल तथा 156 पर अंडरपास बनाए गए हैं। रेलवे के इन प्रयासों से समपारों पर होने वाली दुर्घटनाओं में अत्याधिक कमी आई है जिसे शून्य करने के लिए रेल प्रशासन निरंतर प्रयासरत है। इसके अतिरिक्त रेल प्रशासन द्वारा अपने स्तर से सड़क उपयोगकर्त्ताओं के लिए जनजागरूकता अभियान भी चलाया जाता है तथा इलेक्ट्रानिक एवं प्रिंट मीडिया के माध्यम से भी प्रचार-प्रसार किया जाता है।
इस अवसर मंडल रेल प्रबंधक ने सभी सड़क उपयोगकर्त्ताओं से अपील की कि ‘‘आपका जीवन अनमोल‘‘ है। कृपया रेलवे फाटक पार करते समय सावधानी बरतें तथा बंद रेलवे फाटक पर धैर्यपूर्वक प्रतीक्षा करें। पहले टेªन को जाने दंे, तत्पश्चात् रेलवे फाटक खुलने पर ही समपार को पार करें। बंद समपार के बूम के नीचे से अपना वाहन न निकाले और न ही गेटमैन पर बंद समपार को खोलने के लिए दवाब बनाएं। रेल पथ के समीप रहने वाली जनता से उन्होंने अपील की कि वे अपने मवेशियों को रेल पथ पर न जाने दें। भारतीय रेलवे एक्ट 1989 की धारा 160 (1) एवं 160 (2) का उल्लंघन दण्डनीय अपराध है, जिसके तहत 3 से 5 वर्ष की जेल अथवा जुर्माना हो सकता है।’’ सदैव याद रखें आपके जीवन की सुरक्षा आपके हाथों में है, आपकी सुरक्षित घर वापसी के लिए आपके परिजन प्रतीक्षा में हैं।
इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) अजय वार्ष्णेय, अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ्रास्ट्रक्चर) विवेक गुप्ता, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर (समन्वय) राजीव अग्रवाल और वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी नीतू भी उपस्थित थीं।

रेल परिसरों में पौधारोपण

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here