सरस्वती विद्या मंदिर डाकपत्थर में जले ज्ञान के दीप

485
  • सीबीएसई के सीओ रणबीर सिंह ने शुरू की लाइब्रेरी
  • पुस्तकें, कुर्सियां, आलमारी और वाटर कूलर दिया दान

देहरादून से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर स्थित डाकपत्थर के सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कालेज में सीबीएसई के क्षेत्रीय अधिकारी रणबीर सिंह ने अपने स्व. पिता जयराम सिंह की याद में एक और लाइब्रेरी का उद्घाटन किया। इस स्कूल में लाइब्रेरी नहीं थी। सीओ रणबीर सिंह ने स्कूल में लाइब्रेरी स्थापित की है और साथ ही 120 कुर्सियां, कई आलमारियां और 50 हजार की पुस्तकें दान दी। इसके अलावा बच्चों के लिए एक वाटर कूलर भी दिया। इस मौके पर संघ के सह प्रचारक संजय और दिनेश उपमन्यु भी मौजूद थे। स्कूल प्रधानाचार्य किशोर नौटियाल ने बताया कि लाइब्रेरी से बच्चों को पढ़ने में मदद मिलेगी।
गौरतलब है कि सीओ रणबीर सिंह अब तक ग्रामीण स्तर पर 16 सरकारी और गैरसरकारी स्कूलों में इस तरह से लाइब्रेरी और अन्य वस्तुएं मदद दे चुके हैं। सीओ रणबीर सिंह के मुताबिक उन्होंने बचपन में सरकारी स्कूल में पढ़ाई की तो महसूस किया कि यदि बच्चों को पाठय पुस्तकें उपलब्ध हों और उन्हें अवसर मिले तो ग्रामीण प्रतिभाओं को भी जीवन में कुछ कर गुजरने का अवसर मिल सकेगा।
सीओ रणबीर सिंह की गितनी बेहद ईमानदार अफसरों में होती है। उनका यह प्रयास सराहनीय है। यदि हर सक्षम व्यक्ति इस तरह से स्कूलों और गांवों के विकास के लिए सोचे तो उत्तराखंड की तस्वीर और तकदीर बदल सकती है।
[वरिष्‍ठ पत्रकार गुणानंद जखमोला की फेसबुक वॉल से साभार]

जीवन में मानवता सबसे बड़ा धर्म: राजेश रावत

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here