हिमाचल और यूपी से ही कुछ तो सीख लेते स्पीकर महोदय

314
  • इन राज्यों में माली-चौकीदार के लिए भी मांगे आनलाइन आवेदन
  • नेताओं को गांधी से एलर्जी, लेकिन गांधी की तस्वीर छपे नोटों से नहीं!

हिमाचल विधानसभा सचिवालय में इसी महीने 24 अगस्त को वैकेंसी निकली है। हिन्दी रिपोर्टर, अनुवादक और चौकीदार-माली। इसके लिए आनलाइन आवेदन मांगे गये हैं। 28 सितम्बर तक आवेदन किया जा सकता है। इसके अलावा हिमाचल के अनुसूचित जनजाति क्षेत्र के लोगों के लिए आवेदन की तिथि भी 10 अक्टूबर 2022 तक है। यानी माली और चौकीदार की भर्ती के लिए भी पूरी पारदर्शिता है। यह जानकारी मुझे हिमाचल प्रदेश विधानसभा की वेबसाइट पर मिली। आप डिटेल भी पता कर सकते हैं और आवेदन भी दे सकते हैं। हालांकि वहां गैर-हिमाचलियों को नौकरी मिलना मुश्किल ही है।
उधर, यूपी uplegisassemblyrecruitment-in. पर जाएं। तो पता चलेगा कि उत्तर प्रदेश विधानसभा सचिवालय में नौकरी के लिए बकायदा विज्ञप्ति जारी की गयी है। यूपी सचिवालय में समूह ख और समूह ग के तहत पिछले साल कुल 87 पदों पर भर्ती निकली। है। इसे लेकर एक आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई। सहायक समीक्षा अधिकारी- 53 पद, व्यवस्थापक- 1 पद, शोध एवं संदर्भ सहायक- 1 पद सूचीकार- 1 पद, सुरक्षा सहायक (पुरुष)- 10 पद, सुरक्षा सहायक (महिला)- 1 पद, संपादक- 1 पद, प्रतिवेदक- 4 पद, समीक्षा अधिकारी- 13 पद शामिल हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवारों से आनलाइन आवेदन मांगे गये। यानी जुगाड़बाजी भले ही हुई हो लेकिन परीक्षा को लेकर पारदर्शिता तो हुई।
लेकिन उत्तराखंड में तो लगभग सभी नेताओं, उनके रिश्तेदारों, पीआरओ, सचिवों, पत्रकारों और पत्रकारों के रिश्तेदारों को भी गुपचुप नौकरियां दे दी गयी। नेताओ, पड़ोसियों से पिछले 20 साल में कुछ सीख लेते। लेकिन रिश्तों के मोह में और नोटों की माया में कुछ नजर आएं तो सही। हमारे नेताओं को भले ही गांधी जी से एलर्जी हो लेकिन गांधी जी की तस्वीर छपे नोटों से तो कतई एलर्जी नहीं है।
[वरिष्‍ठ पत्रकार गुणानंद जखमोला की फेसबुक वॉल से साभार]

घोटाला प्रदेश उत्तराखंड में नेताओं का नंगा नाच!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here