नीलम जीना चाहती है, आसमां छूना चाहती है, उसकी मदद करें

1365
  • बोन मैरो ट्रांसप्लांट के लिए चाहिए 25 लाख
  • जुबिन नौटियाल समेत कई लोगों ने मदद को बढ़ाए हाथ

देहरादून की 24 वर्षीय नीलम ध्यानी कभी आकाश में उड़ती थी। उसके सुनहरे सपने थे। एयर होस्टेस के तौर पर वह अपने सपनों को साकार कर रही थी। जीवन में सब कुछ अच्छा था कि अक्टूबर 2019 में अचानक उसकी तबीयत खराब रहने लगी। उसको सांस लेने में परेशानी होने लगी। हाथ-पैरों में कंपन शुरू हो गया। सिरदर्द होने लगा और वजन तेजी से गिरने लगा। वह बहुत जल्दी थकने लगी। पहले उसने सोचा कि लगातार फ्लाइट में चलने से ऐसा हो रहा होगा। या जयपुर की गर्मी का असर होगा। एक-दो महीने ऐसे ही बीते, लेकिन उसकी तबीयत और बिगड़ने लगी। उसने देहरादून घर आने की सोची। जब वह देहरादून एयरपोर्ट पर आई तो उसे अचानक चक्कर आए और जबरदस्त सिरदर्द हुआ। उसे खून की उल्टी होने लगी। परिजनों ने उसे कैलाश अस्पताल में दाखिल किया। जनवरी 2020 में उसे अप्लास्टिक एनीमिया डाइग्नोस हुआ। यह एक रियर किस्म की बीमारी है। जिसमें बोन मैरो शरीर के लिए पर्याप्त ब्लड सेल नहीं बनाता। नवम्बर 2021 में दिल्ली एम्स में बोन मेरो बायोप्सी की गयी लेकिन इसका लाभ नहीं हुआ। नीलम को हर महीने खून बदलना पड़ता है।
डाक्टरों का कहना है कि यदि नीलम का बोन मेरो ट्रांसप्लांट नहीं हुआ तो उसका जीवन महज दो साल और बचा है। नीलम के पिता छोटा-मोटा काम करते हैं। तीन बहनें हैं। ट्रांसप्लांट के लिए 25 लाख रुपये का खर्च आता है। नीलम के इलाज के लिए गायक जुबिन नौटियाल भी आगे आए हैं। परिजनों के अनुसार अब तक लगभग आठ लाख रुपये का इंतजाम हो चुका है।
जिंदगी के लिए जंग लड़ रही नीलम ने हार नहीं मानी है। नीलम जीना चाहती है। एक बार फिर आसमान में उड़ना चाहती है। उसके सपनों की उड़ान में हौसलों के पंख दें। उसका यथासंभव सहयोग करें।
आपकी छोटी सी मदद भी नीलम की जिंदगी बचा सकती है। कृपया मदद करें।
BANK DETAIL
BANK – HDFC BANK
NAME – NEELAM Dhyani
ACCOUNT NO – 50100241282025
IFSC – HDFC0000044
UPI ID – NEELAMDHYANI@YBL

[वरिष्‍ठ पत्रकार गुणानंद जखमोला की फेसबुक वॉल से साभार]

थाईलैंड के विकास में भारत का योगदान

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here