‘अनंत ब्रह्मांड’ में विलीन हुईं ‘स्वर कोकिला’

1017

मुंबई, 6 फरवरी। अपने करोड़ों प्रशंसकों के दिलों में एक अमिट छाप छोड़ कर स्वर कोकिला लता मंगेशकर आज ब्रह्मांड में विलीन हो गईं। राजकीय सम्मान के साथ आज यहां शिवाजी पार्क में उनका अंतिम संस्कार किया गया। मंत्र उच्चारण के बीच भाई हृदयनाथ मंगेशकर ने उनको मुखाग्नि दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे समेत देश की कई जानीमानी हस्तियां ने उनके अंतिम दर्शन किए। 92 स्वर सम्राज्ञी लता मंगेशकर ने आज सुबह यहां के एक अस्पताल में अंतिम सांस ली थी।
इस नश्वर संसार से विदा लेने के बाद लता की पार्थिव देह को उनके घर प्रभु कुंज लाया गया था। यहां पर उनके अंतिम दर्शनों के लिए हुजूम उमड़ पड़ा। उनके प्रशसंकों में कोई वंदे मातरम का नारा लगा रहा था तो कोई ए मेरे वतन के लोगों गा रहा था। उनके घर के बाहर का पूरा माहौल देशभक्ति मय नजर आ रहा था। छह दशक तक अपनी मखमली और सुरीली आवाज से करोड़ों दिलों पर राज करने वालीं स्वर कोकिला को यूं खामोश देख हर किसी का दिल रो रहा था और आंखों से आंसू छलक रहे थे।
प्रधानमंत्री मोदी ने लता को अपनी श्रद्धांजलि दी और हाथ जोड़कर आखिरी प्रणाम किया। बॉलीवुड स्टार अम‍िताभ बच्‍चन, अनुपम खेर, जावेद अख्‍तर, राज ठाकरे, पंकज उधास, संजय लीला भंसाली और श्रद्धा कपूर समेत कई जानी-मानी हस्तियों ने उनके घर पहुंच कर अंतिम श्रद्धांजलि दी। शाम 6 बजे के लगभग शाहरुख खान भी उनके अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे। अंतिम दर्शन के दौरान शाहरुख और सचिन तेंदुलकर पार्थिव देह के पास ही खड़े थे। आमिर खान, रणबीर कपूर और सिंगर शंकर महादेवन भी लता मंगेशकर के अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे।

फूलों से सजे ट्रक में स्वर सम्राज्ञी की अंतिम यात्रा निकाली गई। लता की पार्थिव देह को तिरंगे में लपेटा गया था। ट्रक में बहन आशा भोसले और परिवार के अन्य सदस्य भी थे। अंतिम यात्रा जैसे-जैसे आगे बढ़ रही थी, लोगों की भारी भीड़ उनके अंतिम दर्शनों के लिए उमड़ रही थी। लता की पार्थिव देह जब शिवाजी पार्क पहुंची, तो वहां उनके गाए गाने बज रहे थे। उन्हें स्टेट ऑफ ऑनर के साथ अंतिम विदाई दी गई।

अब यादों में रह जाएगी ‘‘मखमली आवाज‘‘

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here