15 तक करवाएं किसान फसल का बीमा

365

हमीरपुर, 16 जून। उप निदेशक कृषि अतुल डोगरा ने बताया कि किसानों को व्यापक आधार पर अप्रत्याशित घटनाओं जैसे बाढ़, सूखा, जल भराव, ओला वृष्टि आदि से फसल को होने वाले नुकसान की स्थिति में सहायता प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा खरीफ मौसम 2022-23 के दौरान रिवैम्पड प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना शुरु की गई है।
उन्होंने बताया कि इस योजना के अंतर्गत् खरीफ मौसम मे दो फसलें मक्की व धान अधिसूचित की गई हैं। मक्की फसल के लिए हमीरपुर जिले की सभी तहसीलें व उप-तहसीलें तथा धान फसल के लिये तीन तहसीलें हमीरपुर, नादौन व भोरंज अधिसूचित की गई हैं। इस संबंध में सरकार द्वारा जारी अधिसूचना कृषि विभाग की वेबसाइट www.hpagriculture.com पर भी उपलब्ध है। उन्होंने बताया कि योजना का मुख्य उद्ेश्य प्रभावित किसानों को वित्तीय सहायता उपलब्ध करवाना तथा उनकी आय को सुनिश्चित करना है ताकि वे अपने कृषि कार्य को सुचारु ढंग से जारी रख सकें।
उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा अधिसूचित तहसीलों व उप तहसीलों में अधिसूचित फसलें, मक्की व धान उगाने वाले बटाईदारों और काश्तकारों सहित सभी किसान बीमा करवा सकते हैं। योजना के अंतर्गत् सभी ऋणी किसानों को वितीय संस्थाओं द्वारा स्वतः ही बीमित किया जाएगा। यदि कोई ऋणी किसान योजना का लाभ नहीं उठाना चाहता है तो वो इस बारे अपना घोषणा पत्र संबंधित बैंक शाखा में जमा करवा सकता है। ऋणी पात्र किसान अपना फोटो पहचान पत्र आधार कार्ड व अपनी भूमि के कागजात सहित बीमा कंपनी या नजदीकी लोक मित्र केंद्रों, बैंकों या आनलाइन के माध्यम से अपनी फसलों का बीमा करवा सकते हैं।
उन्होंने बताया कि हमीरपुर जिले में खरीफ फसल 2022-23 के लिए एग्रीक्ल्चर इंश्योरेंस कंपनी आफ इंडिया लि0 अधिसूचित की गई है। किसान द्वारा दोनों फसलों के लिए देय प्रीमियम 600 रुपये प्रति हेक्टेयर (24 रुपये प्रति कनाल) है। उन्होंने बताया कि फसल बीमा करवाने के लिए अंतिम तिथि 15 जुलाई निर्धारित की गई है तथा बीमित राशि 30 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर (1200 रुपये प्रति कनाल) है।
उन्होंने जिले के समस्त किसानों से आग्रह किया है कि सरकार द्वारा चलाई जा रही इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठाने के लिए 15 जुलाई से पहले अपनी फसलों का बीमा करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने बताया कि खरीफ 2021-22 मौसम में 1718 किसानों की फसलों को प्राकृतिक आपदाओं से नुकसान हुआ तथा बीमा कंपनी द्वारा 5.20 लाख रुपये की राहत राशि प्रभावित किसानों में आवंटित की गई। अधिक जानकारी के लिए किसान बीमा कंपनी (एआईसी) के टोलफ्री नंबर 1800-116-515 तथा मोबाइल नंबर 8219765301 (अजय कुमार क्षेत्र पर्यवेक्षक जिला हमीरपुर) पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त किसी प्रकार के परामर्श के लिए विकास खंड के कृषि प्रसार अधिकारी/कृषि विकास अधिकारी/विषयवाद विशेषज्ञ (कृषि) से संपर्क कर सकते हैं।

प्राकृतिक खेती अपनाकर खुशहाल हो रहे सिरमौर के किसान व बागवान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here