मक्की को भारी नुकसान पहुंचा सकता है फॉल आर्मी कीट

368

हमीरपुर, 2 जुलाई। फॉल आर्मी नामक कीट मक्की की फसल को भारी नुकसान पहुंचा सकता है। इस बार भी हमीरपुर जिले के कुछ क्षेत्रों में फॉल आर्मी कीट के पनपने का पता चलते ही कृषि विभाग ने ऐहतियाती कदम उठाए हैं और जिले के किसानों को आगाह किया है। यह जानकारी उपनिदेशक कृषि विभाग डॉ. अतुल डोगरा ने दी।
डॉ. डोगरा ने बताया कि फॉल आर्मी वर्म मक्की की फसल को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाता है। उन्होंने बताया कि यह कीट मुख्यतः मक्की की पत्तियों को खा लेता है। शुरुआती दिनों में यह कीट पत्तियों के किनारों को छील देता है तथा पत्ती पर छोटे-छोटे छेद कर देता है। पौधे की खाई गई पत्तियों से ऊपर की पत्तियां भी गिरने लगती है।
उन्होंने बताया कि किसानों को अगर अपनी फसल में इस तरह के लक्षण नजर आते हैं तो वे तुरंत नजदीकी कृषि अधिकारी से संपर्क करें। फॉल आर्मी कीट से बचाव के लिए कीटनाशकों का छिडकाव किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि किसान अजढिरिक्टन 1 ईसी (1000 पीपीएम) की 20 मिली मात्रा को 10 लीटर पानी में क्लोरेंट्रानीलीपरोल 18.5 एससी (कोरेजन) 3 मिली मात्रा को 10 लीटर पानी में घोलकर छिडक सकते हैं। इनके अलावा क्लोरपायरीफॉस 20 ईसी को 20 मिली मात्रा को 10 लीटर पानी में मिलाकर छिडकाव किया जा सकता है। उन्होंने बताया कि स्प्रे को 10 दिन के अंतराल व 17 से 22 दिन के अंतराल पर दो बार अवश्य स्प्रे करें।
उन्होंने जिले के किसानों से फॉल आर्मी वर्म के प्रति सावधानी बरतने तथा किसी भी तरह की जानकारी के लिए नजदीकी कृषि अधिकारियों से संपर्क करने की अपील की है।

राज्यपाल ने शब्दों की भावना को समझने पर बल दिया

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here