दिल्ली बजटः 5 साल में 20 लाख नौकरियां

809
photo source: twitter/ani

नई दिल्ली, 26 मार्च। दिल्ली सरकार ने आज वित्त वर्ष 2022-23 के लिए 75,800 करोड़ रुपये का बजट पेश किया। सरकार ने इस बजट को “रोजगार बजट” का नाम दिया है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने बजट पेश करते हुए कहा कि अगले 5 साल में 20 लाख नई नौकरियां पैदा करने का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि इससे दिल्ली के बाजारों और व्यापार को मजबूती मिलेगी। 2022-23 का बजट पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में 9.86 फीसदी अधिक है। सिसोदिया ने कहा कि 2014-15 में दिल्ली का बजट 30,940 करोड़ रुपये का था, जो अब ढाई गुना बढ़ चुका है। दिल्ली सरकार ने 2022-23 के बजट में पांच सड़क पुल, दो अंडरपास, डीएनडी फ्लाई-वे विस्तार और पैदल यात्रियों के लिए एक सबवे का भी प्रावधान किया है। बजट में परिवहन, सड़क और पुल क्षेत्र के लिए कुल आवंटन 9,539 करोड़ रुपये का है।
उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने शनिवार को विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा कि आवंटन कुल 75,800 करोड़ रुपये के बजट का 13 प्रतिशत है। उन्होंने परिवहन, सड़क और पुल क्षेत्र के लिए 9,539 करोड़ रुपये का प्रस्ताव रखा, जो पिछले वर्ष के आवंटन से 145 करोड़ रुपये अधिक है। सरकार ने 2021-22 में इस क्षेत्र के लिए 9,394 करोड़ रुपये आवंटित किए थे।
सिसोदिया ने अपने भाषण में कहा, ‘‘पांच पुल, दो अंडरपास, पैदल यात्रियों के लिए एक सबवे और आश्रम तक डीएनडी फ्लाईवे के विस्तार का काम 2022-23 में पूरा किया जाएगा। इससे त्रिनगर, इंद्रलोक, करमपुरा, नांगलोई, बसई दारापुर, कोंडली और आश्रम चौक पर भीड़भाड़ कम करने में मदद मिलेगी।’’
सिसोदिया ने बताया कि पिछले सात साल में 1.78 लाख युवाओं को सरकारी नौकरियां दी गई हैं। उन्होंने कहा कि दिल्ली के बाजारों को आधुनिक तरीके से रीडेवलप किया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार इन बाजारों का विकास कर इन्हें पर्यटन स्थल जैसा बनाएगी। इस कार्यक्रम के पहले चरण में इस साल 5 बाजारों से शुरुआत होगी। सिसोदिया ने आगे कहा कि अगर ये सही तरीके से रीडेवलप होता है, तो 5 साल में इससे डेढ़ लाख नौकरियां पैदा होंगी। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार रोजगार बाजार 2.0 पोर्टल लेकर आएगी। इसके तहत हर साल एक लाख युवाओं, खासकर महिलाओं को नौकरी देने का लक्ष्य है।
इसके अलावा रिटेल मार्केट को बढ़ावा देने के लिए ‘दिल्ली बाजार पोर्टल’ डेवलप किया जाएगा। इसके जरिए अगले 5 सालों में 3 लाख नौकरियां पैदा होगी। सिसोदिया ने कहा कि इस पोर्टल के जरिए लोग दुनिया के किसी भी कोने से प्रसिद्ध बाजारों का वर्चुअल टूर कर सकेंगे। इससे स्थानीय व्यापारियों को अपने टारगेट कस्टमर्स तक पहुंचने में मदद मिलेगी। सरकार ने कहा कि वो ‘स्मार्ट अर्बन फार्मिंग’ के जरिए 25 हजार नए रोजगार पैदा करेगी।
(साभारः एजेंसियां)

भाजपा घोल रही समाज में जहर, आप ने दी कश्मीरी पंडि़तों को नौकरियां

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here