दिल्लीः धूं-धूं कर जल रही थी चार मंजिला इमारत, एक-एक कर टूट रही थीं सांसें

411
photo source: twitter/ani

नई दिल्ली, 14 मई। दिल्ली के मुंडका में कल शाम एक चार मंजिला इमारत में भीषण आग लग गई। आग में बुरी तरह झुलस कर 27 लोगों की मौत हो गई। इनमें से कई महिलाएं शामिल हैं। अभी तक भी 27-28 लोगों की जानकारी नहीं मिल पाई है। आग इतनी भीषण थी कि उसको बुझाने के लिए 30 से ज्यादा दमकल गाडि़यां लगी हुई थीं। बुरी तरह से झुलस चुके शवों की पहचान अभी तक नहीं हो पाई है, अब इनका डीएनए टेस्ट करवाया जाएगा। करीब 25-26 लोगों को विभिन्न अस्पतालों भीतर कराया गया। मृतकों में महिलाएं भी शामिल हैं। पुलिस ने इस मामले में कंपनी के दो मालिकों को गिरफ्तार किया है।
मेट्रो लाइन के पास स्थित इस चार मंजिला इमारत में करीब 250 कर्मचारी काम करते हैं। कल शाम चार बजे के बाद अचानक इस इमारत में आग लग गई। इमारत में सीसीटीवी कैमरे और राउटर बनाने का काम होता है। इमारत में कच्चा माल भरा हुआ था। जिस वजह से आग तेजी से फैल गई और देखते ही देखते धुंआ चारों ओर फैल गया, जिससे अंदर काम कर रहे कई कर्मचारी एक-एक कर बेहोश होकर गिरने लगे और आग में बुरी तरह से झुलस गए। जो बेहोश होने से बच गए और आग की चपेट में आने से बच गए वे भी अपनी जिंदगी बचाने के लिए झटपटाने लगे, क्योंकि आग सीढि़यों की तरफ से लगी थी और इस वजह से वे वहीं फंस गए। बचाव कर्मियों ने स्थानीय लोगों की मदद से खिड़कियों को तोड़कर कुछ लोगों की जान बचाई।
100 से अधिक दमकलकर्मियों की सहायता से आग पर काबू पा लेने के बाद भी बचाव कार्य में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। इमारत के अंदर इतनी गर्मी थी कि उसके अंदर घुसना मुश्किल हो रहा था। ऊपर से आग बुझाने के डाला गया पानी भी टपक रहा था, जो कि आग की वजह से उबाल खा रहा था। विकट परिस्थितियों में भी बचावकर्मियों ने किसी तरह से कई लोगों को वहां से सुरक्षित बाहर निकाला। बचावकर्मी आज भी लापता लोगों की तलाश कर रहे हैं। उन्हें कई जगह लाशों के कुछ हिस्से मिल रहे हैं। ये इतने बुरी तरह से झुलसे हुए हैं कि उनकी पहचान करना मुश्किल होगा। इन सबका डीडीएन टेस्ट करवाया जाएगा।

खेलने के दौरान 14 वर्षीय बच्चे पर गिरी गैस पाइप, मौत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here