न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन के डिजाइन में कनेक्टिविटी की होगी अहम भूमिका

216
  • स्टेशन पर 3 एफओबी का निर्माण करेगी एनसीआरटीसी

न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन के डिजाइनिंग में कनेक्टिविटी को मूल में रखा गया है। इस स्टेशन को आसपास के क्षेत्रों को जोड़ने के लिए एनसीआरटीसी 3 एफओबी का निर्माण करने जा रहा है। आरआरटीएस के क्रियान्वयन में मल्टीमॉडल इंटीग्रेशन एक प्रमुख घटक रहा है। इसीलिए न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन के डिजाइन की योजना इस प्रकार से बनाई गई है कि यात्रियों की निर्बाध यात्रा सुनिश्चित की जा सके। इसके लिए इस स्टेशन को जहां से भी संभव है, परिवहन के मौजूदा सार्वजनिक साधनों के साथ एकीकृत किया जा रहा है।
न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन का निर्माण मौजूदा न्यू अशोक नगर मेट्रो स्टेशन के बहुत करीब किया जा रहा है जिनके बीच की दूरी महज 100 मीटर है। परिवहन के दोनों साधनों के बीच कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए, एनसीआरटीसी आरआरटीएस स्टेशन और मेट्रो स्टेशन के बीचे 90 मीटर लंबे और 6 से 12 मीटर चौड़े एफओबी का निर्माण कर रहा है। इस एफओबी की ऊंचाई जमीन से करीब 8 मीटर होगी।
इस एफओबी के माध्यम से यात्री स्टेशन परिसर से बाहर निकले बिना इन परिवहन साधनों में से किसी भी माध्यम में निर्बाध आ-जा सकेंगे। यह न केवल यात्रियों की तनाव मुक्त यात्रा सुनिष्चित करेगा बल्कि परिवहन साधनों के बाहर लगने वाले ट्रैफिक जाम और भीड़भाड़ को नियंत्रित करने में भी मुख्य भूमिका निभाएगा। यह विशेष रूप से महिलाओं, बुजुर्गों तथा बच्चों और अधिक सामान के साथ यात्रा कर रहे यात्रियों के लिए वरदान साबित होगा।

न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन की ऊंचाई करीब 22 मीटर है। यह एफओबी मेट्रो स्टेशन के कॉनकोर्स लेवल को आरआरटीएस स्टेशन के कॉन्कोर्स लेवल के नीचे के फ्लोर से जोड़ेगा। मेट्रो स्टेशन के एएफसी गेट से पहले और आरआरटीएस स्टेशन के कॉनकोर्स स्तर से नीचे का क्षेत्र जहां एफओबी कनेक्ट हो रहा है, एक गैर-भुगतान वाले क्षेत्र होगा।
आसपास के क्षेत्रों की स्टेशन तक बेहतर कनेक्टिविटी और पहुंच प्रदान करने के लिए, एनसीआरटीसी इस स्टेशन पर दो और एफओबी का निर्माण कर रहा है। आरआरटीएस स्टेशन के एक तरफ, चिल्ला गांव और मयूर विहार एक्सटेंशन के आसपास के इलाकों को जोड़ने के लिए 42 मीटर लंबा और 6.5 मीटर चौड़ा एफओबी बनाया जाएगा। इसके अलावा, आरआरटीएस स्टेशन के दूसरी तरफ, न्यू अशोक नगर क्षेत्र में रहने वाले लोगों की सुलभता के लिए प्राचीन शिव मंदिर के पास 45 मीटर लंबा और 8 मीटर चौड़ा एफओबी प्रदान किया जाएगा।
न्यू अशोक नगर मेट्रो स्टेशन पर बड़ी संख्या में यात्री नोएडा से आते हैं। ये यात्री न्यू अशोक नगर आरआरटीएस स्टेशन और मेट्रो स्टेशन के बीच एफओबी से लाभान्वित होंगे। भविष्य में, मेरठ या हवाई अड्डे जाने के लिए उन्हें आनंद विहार या सराय काले खां जाने के बजाय न्यू अशोक नगर से ही सीधी रैपिड रेल मिल सकेगी। साथ ही, तीनों आरआरटीएस लाइनों का निर्माण होने के बाद वे यहीं से ट्रेन पकड़ सकेंगे। आरआरटीएस कॉरिडोर की इंटरऑपरेबिलिटी यात्रियों को बिना परेशानी एक कॉरिडोर से दूसरे कॉरिडोर में ट्रेन बदलकर यात्रा करने की सुविधा प्रदान करेगी।
[साभार: सोशल मीडिया]

NCRTC to connect upcoming New Ashok Nagar RRTS station with Delhi Metro

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here