नई दिल्लीवासियों को कानूनी अधिकारों के प्रति जागरूक किया

1107

नई दिल्ली, 17 सितंबर। राष्ट्रीय कानूनी सेवा प्राधिकरण एवं दिल्ली राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण के तत्वावधान में नई दिल्ली जिला विधिक सहायता प्राधिकरण के द्वारा स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में भारत का अमृत महोत्सव के अंतर्गत् विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन आज पटियाला हाउस कोर्ट एवं नई दिल्ली जिले के विभिन्न भागों में किया गया। प्रातः 11 बजे से मुफ्त मोबाइल कानूनी सहायता वैन को हरी झंडी दिखाने के साथ ही इन कार्यक्रमों का शुभारंभ किया गया। मोबाइल विधिक सहायता वैन को दिनेश कुमार शर्मा डिस्ट्रिक्ट एवं सेशंस जज ने झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर माननीय जिला न्यायाधीश नई दिल्ली के अतिरिक्त कंवलजीत अरोड़ा, मेंबर सेक्रेट्री, दिल्ली राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण एवं पटियाला हाउस कोर्ट में पदस्थ अन्य न्यायिक अधिकारीगण भी उपस्थित थे।
एडवोकेट सीमा जोशी ने बताया कि मोबाइल कानूनी सहायता वैन ने जिले के विभिन्न भागों के दौरा किया और लोगों को मुफ्त कानूनी सहयता के बारे में अवगत कराया। मोबाइल कानूनी सहायता वैन लीगल एड वैन पटियाला हाउस कोर्ट से आरंभ होकर जे.जे. कालोनी, भैरो मंदिर के पीछे क्लस्टर कॉलोनी, काली बाड़ी रोड क्लस्टर क्षेत्र और जेजे कैंप, संजय गांधी कैंप चाणक्य पुरी, अर्जुन नगर कैंप वसंत कुंज नॉर्थ और मोती लाल नेहरू कैंप किशनगढ़ से होते हुए पटियाला हाउस कोर्ट पहुंची। यात्रा के क्रम में सुमीत आनंद, सेक्रेट्री, नई दिल्ली जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण ने महिलाओं, बच्चों और अन्य व्यक्तियों को नई दिल्ली जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के विभिन्न कानूनी सहायता सलाहकारों के साथ मुफ्त कानूनी सहायता के अधिकार के बारे में अवगत कराया। इस अवसर पर विभिन्न प्रकार की सूचना सामग्री भी वितरित की गई। कार्यक्रम के अंतर्गत् जगह-जगह मुफ्त कानूनी सहायता के बैनर लगाए गए।
एडवोकेट सीमा जोशी ने बताया कि इसके साथ ही नई दिल्ली जिले में झरेड़ा गांव, दिल्ली कैंट, किशनगढ़ गांव, वसंत गांव, समालखा गांव, रंगपुरी पहाड़ी, मोती बाग झुग्गी और बांग्ला साहिब के पीछे डीयूएसआईबी नाइट शेल्टर में 7 हेल्प डेस्क स्थापित किए गए थे, जहां नई दिल्ली जिले के कानूनी सहायता सलाहकारों ने लोगों को घरेलू हिंसा और बच्चों के विरुद्ध अपराधों के बारे में उपलब्ध मुफ्त कानूनी सहायता के बारे में अवगत कराया और लोगों को दिल्ली राज्य कानूनी सेवा प्राधिकरण के 24 घंटे टोल फ्री हेल्पलाइन नंबर 1516 के बारे में भी जागरूक किया गया।
एडवोकेट सीमा जोशी ने बताया कि कार्यक्रमों की श्रृंखला में नई दिल्ली जिले के 4 स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित किए गए जिनमे विद्यार्थियों को मौलिक कर्तव्यों के बारे में नई दिल्ली जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के कानूनी सहायता सलाहकारों ने जानकारी प्रदान की गई।

नई पीढ़ी को पुराने शिल्पियों की रचनाओं से परिचित कराएगी लघुकथा-संग्रह ‘सलाम दिल्ली’

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here