रेडक्रास सोसायटी हर जिले में निःशुल्क उपलब्ध कराएगी ऑक्सीजन कंसंट्रेटर

714

गुरुग्राम, 16 जुलाई। प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर के दौरान ऑक्सीजन को लेकर मची हाहाकार के बाद अब स्वास्थ्य विभाग संभावित तीसरी तरह की तैयारियों में जुटा है। रेडक्रास सोसायटी भी अपने स्तर पर तैयारी कर रही है। सोसायटी की ओर से ऑक्सीजन को लेकर काम किया जा रहा है। जिसमें प्रदेश के हर जिले में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक स्थापित किए जाएंगे।
रेडक्रास सोसायटी की ओर से हरियाणा में 220 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक स्थापित करके महामारी के समय में मरीजों को ऑक्सीजन दी जा सकेगी। मरीज के ठीक होने के बाद इस उपकरण को रेडक्रास सोसायटी द्वारा वापस ले लिया जाएगा।
रेडक्रास सोसायटी हरियाणा के महासचिव डीआर शर्मा के मुताबिक इस योजना को लेकर वे जल्द ही राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय से मुलाकात करेंगे। उन्होंने कहा कि सोसायटी की ओर से ऑक्सीजन कंसंट्रेटर से लैस 33 आपातकालीन एंबुलेंस की मांग भी की गई है। कोरोना की दूसरी लहर में जिन जिलों में ऑक्सीजन को लेकर अधिक मारामारी रही है, वहां पर ज्यादा कंसंट्रेटर स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि गुरुग्राम, फरीदाबाद और अंबाला में 40-40 तथा हिसार में 10 कंसट्रेटर बैंक स्थापित होंगे। इनके अलावा भिवानी, चरखी दादरी, फतेहाबाद, झज्जर, जींद, कैथल, करनाल, कुरुक्षेत्र, नारनौल, नूंह, पलवल, पंचकूला, पानीपत, रेवाड़ी, रोहतक, सिरसा, सोनीपत और यमुनानगर में 5-5 आक्सीजन कंसट्रेटर बैंक बनेंगे। आक्सीजन कंसट्रेटर पांच, आठ और 10 लीटर के होंगे। इन्हें मरीजों को निःशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। इन कंसंट्रेटर के लिए संबंधित जिलों की रेडक्रास सोसायटी में जाकर आवेदन करना होगा। तभी ये उपलब्ध कराए जा सकेंगे।
जनसेवा को समर्पित है रेडक्रॉस
गुरुग्राम जिला रेडक्रास सोसायटी के सचिव श्याम सुंदर ने कहा कि रेडक्रास सोसायटी जनसेवा को समर्पित है। सोसायटी द्वारा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर बैंक बनाने की अच्छी पहल की जा रही है। भविष्य को देखते हुए यह जरूरी भी है। कोरोना काल में जरूरतमंदों को राशन, भोजन, जूस, दवाइयां समेत तमाम तरह की सुविधाएं सोसायटी ने उपलब्ध कराई हैं। सामान्य तौर पर भी रेडक्रास की ओर से जागरुकता अभियान, रक्तदान शिविर, बीमारियों के प्रति जागरूक करने के कार्यक्रम किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि रेडक्रास सोसायटी के साथ जुड़कर कोई भी व्यक्ति आजीवन सदस्य बनकर समाजसेवा में आ सकता है। इंसानियत की सेवा बड़ी सेवा है।

कोविड-19 प्रभावितों को एएमएच एसएससी बनाएगा हुनरमंद

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here