फर्स्ट एड-होम नर्सिंग ट्रेनिंग का प्रशिक्षण फिर से शुरू

988

गुरुग्राम, 13 जुलाई। भारतीय रेडक्रास सोसायटी सैंट जॉन एम्बुलेंस इंडिया द्वारा देशभर में लॉकडाउन के दौरान बंद की गई फर्स्ट एड/होम नर्सिंग की ट्रेनिंग को पुनः शुरू करने के निर्देश जारी कर दिए गए है। अब हरियाणा राज्य में भी सभी जिले की रेडक्रास शाखाओं में फर्स्ट एड/होम नर्सिंग का प्रशिक्षण शुरू कर दिया गया है।
उपायुक्त एवं अध्यक्ष जिला रेडक्रास यश गर्ग ने बताया कि हरियाणा सरकार आपदा प्रबंधन के नियमों की पालना करते हुए रेडक्रास सोसायटी गुरुग्राम, उपमंडल अधिकारी (ना0) कार्यालय पटौदी एवं सोहना में भी अब ऑनलाइन पंजीकरण करवाकर चार द्विवसीय कुल 24 घण्टे का प्रशिक्षण आफ लाईन प्राप्त कर सकता है।
उपायुक्त ने बताया कि हरियाणा राज्य रेडक्रास चंडीगढ़ द्वारा भी जिले में फस्र्ट एड/होम नर्सिंग की ट्रेनिंग शुरू करने के लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है। उन्होने बताया कि अब किसी भी नागरिक को दाखिला अथवा पंजीकरण करवाने के लिए रेडक्रास सोसायटी आने की आवश्यकता नहीं है वो वेबसाइट www.haryanaredcross.in पर पंजीकरण करवा सकते है और मोबाइल न0 8800701105 पर श्यामा राजपूत से सुबह 10 बजे से सायं 4 बजे तक जानकारी भी ले सकते है।
उपायुक्त ने बताया कि निर्देशानुसार अब सभी नियमों का पालन करते हुए एक बैच में केवल 25 युवा ही चार द्विवसीय ट्रेनिंग में भाग ले सकते है।
उपायुक्त ने बताया कि आमजन की सुविधा के लिए ड्राईविंग लाईसेन्स धारकों के लिए बेसिक फर्स्ट एड ट्रेनिंग एंव पंजीकरण ऑनलाइन शुरू कर दिया गया है। उन्होने आगे बताया कि कंडक्टर लाइसेंस के लिए फर्स्ट एड/होम नर्सिंग ट्रेनिंग एंव फैक्ट्री/कंपनी में ट्रेनिंग के लिए पंजीकरण भी ऑनलाइन शुरू कर दिया गया है।
उपायुक्त ने बताया कि जिले में कोई भी संस्था, ग्राम पंचायत, सामाजिक कार्यकर्ता अपने गांव में भी फर्स्ट एड/होम नर्सिंग की ट्रेनिंग के लिए रेडक्रास सचिव श्याम सुंदर के कार्यालय में सम्पर्क कर सकता है।

डी’कॉट बाय डोनियर का फैशन कैपिटल पर नए स्टोर का शुभारंभ

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here