जनसंख्या को करना है नियंत्रित

569

पलवल, 27 जून। सिविल सर्जन डॉक्टर ब्रह्मदीप की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में डिप्टी सिविल सर्जन डॉक्टर रेखा सिंह भी मौजूद रही।
बैठक में सिविल सर्जन डॉक्टर ब्रह्मदीप ने बताया कि हर वर्ष 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। इसके तहत पलवल जिले में भी विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाएगा। सिविल सर्जन ने बताया कि हरियाणा में टीएफआर रेट 2.2 है, जिसको विश्व की जनसंख्या स्थिर करने के लिए 2.1 पर लाने का लक्ष्य रखा गया है ताकि विश्व की जनसंख्या स्थिर हो सके। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य लोगों में जागरूकता फैलाना है, ताकि बढ़ती जनसंख्या को स्थिर बनाया जा सकें।
डॉक्टर ब्रह्मदीप व डॉक्टर रेखा सिंह ने बताया कि जनसंख्या सीमित रखने के लिए जरूरी है कि 2 बच्चों में अंतर रखा जाए, ताकि मां और नए पैदा बच्चे अच्छे से स्वस्थ रह सकें। उन्होंने लोगों को अवगत करवाया कि सरकार द्वारा सभी स्वास्थ्य संस्थानों में मुफ्त संसाधन व जानकारी उपलब्ध करवाई जाती हैं एवं परिवार नियोजन के तरीकों जैसे कि गर्भनिरोधक गोलियां, माला-डी गोलियां, अंतरा इंजेक्शन, कंडोम तथा परिवार नियोजन के लिए महिलाओं की नसबंदी, ऑपरेशन व पुरुषों के नसबंदी, ऑपरेशन जैसी सुविधाएं सरकार द्वारा मुफ्त उपलब्ध करवाई जाती हैं।

ग्राम पंचायतों में पंच व समिति सदस्यों का आरक्षण ड्रा 30 को

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here