मोबाइल-वैन से किसान अब देश की किसी भी मंडी में बेच सकेंगे फसल

248
  • एफपीओ शुभम को नाबार्ड से मिली मोबाइल वैन
  • वाहन खरीदने के लिए नाबार्ड से मिला 50 फीसदी अनुदान

शिमला, 6 मार्च। हिल एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवेलपमेंट प्रमोशन सोसायटी (हार्प) के तत्वावधान में आज नाबार्ड द्वारा प्रोत्साहित किसान उत्पादक संगठन (एफ.पी.ओ.) – शुभम फ्रेश वेजिटेबल ग्रोवर्स एंड मार्केटिंग को-ऑपरेटिव सोसायटी लिमिटेड की एक प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक आयोजित की गई। बैठक की अध्यक्षता नाबार्ड के डी.डी.एम. तुषार जैन ने की। उन्होंने कहा कि किसानों को लाभ दिलाने के उद्देश्य से गठित फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को सभी किसानों के साथ मिलकर काम करना चाहिए, ताकि किसानों को अपनी फसलों के दाम व किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ किया जा सके। उन्होंने बताया कि किसानों की आर्थिकी मजबूत बनाने के लिए नाबार्ड कई तरह की स्कीमें चला रहा है, जिसे किसानों तक पहुंचाना चाहिए।
उन्होंने सहकारी सभा के आगामी कार्यों को लेकर भी अपने सुझाव व जानकारी दी। इस बैठक में सहकारी सभा के वार्षिक लेखा-जोखा को लेकर विस्तृत चर्चा की गई। एफ. पी. ओ. के सी. ई. ओ. ने वार्षिक लेखा-जोखा रिपोर्ट को प्रस्तुत किया और प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग कमेटी के समक्ष सभा के वित्तीय लाभ की जानकारी प्रस्तुत की।
बैठक में उपस्थित हिमाचल प्रदेश स्टेट को-ऑपरेटिव बैंक, शाखा घणाहट्टी से शाखा प्रबंधक अशोक शर्मा ने बैंक की कई स्कीमों को लेकर अवगत करवाया। साथ ही सहकारी सभा के विस्तार को लेकर अपने महत्वपूर्ण सुझाव दिए। कृषि विभाग से कृषि विकास अधिकारी डॉ. किरण गुप्ता ने कृषि विभाग से किसानों के चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी दी।
इस दौरान एफ.पी.ओ. शुभम को नाबार्ड द्वारा प्रदान की गई पिकअप मोबाइल वैन का डी.डी.एम. नाबार्ड द्वारा हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। इस अवसर पर हार्प संस्था के सचिव हरिन्द्र कुमार ठाकुर ने कहा कि मोबाइल वैन को एफ.पी.ओ. के उत्पादों को विभिन्न मंडियों तक पहुंचाने तथा कृषि आदानों को एफ.पी.ओ. के मेंबर्स के घर द्वार तक पहुंचाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।
कार्यक्रम में सहकारी सभा के प्रधान जयचंद ठाकुर, सी.ई.ओ. प्रवीन कुमार, उप प्रधान रंजीत सिंह, कोषाध्यक्ष रामलाल ठाकुर, कार्यकारिणी सदस्य रणजीत सिंह, विनोद शर्मा, नंदलाल वर्मा, अमित गर्ग व पूर्व प्रधान बालकिशन ठाकुर विशेष रूप से उपस्थित रहे।

राज्यपाल से महाधिवक्ता ने भेंट की

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here