गांधी के सिद्धांतों का अनुसरण करें

454

अपने अधिकारों और कर्तव्यो के प्रति लोग रहे सजग
चंबा, 2 अक्टूबर। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की जयंती पर जिला प्रशासन व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण चंबा के संयुक्त तत्वाधान में प्रभात फेरी का आयोजन किया गया। प्रभात फेरी सुबह न्यायालय परिसर से आरंभ कर शहर के विभिन्न मोहल्लों से गुजरने के बाद उपायुक्त कार्यालय के बाहर पहुंचकर संपन्न हुई।
इस दौरान उपायुक्त चंबा डीसी राणा, सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पंकज गुप्ता सहित गणमान्य व्यक्तियों ने उपायुक्त कार्यालय के बाहर स्थापित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की प्रतिमा पर माल्यार्पण व पुष्प अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। सर्वधर्म समभाव सभा के दौरान सभी धर्म गुरुओं ने गांधी के दर्शन शास्त्र पर भी प्रकाश डाला।
उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने कहा कि गांधी के सत्य और अहिंसा के सिद्धांत न सिर्फ भारत, बल्कि पूरी दुनिया का मार्गदर्शन करते रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे। उन्होंने कहा कि इसी वजह से 2 अक्टूबर को हर साल अंतरराष्ट्रीय अहिंसा दिवस भी मनाया जाता है।
उन्होंने कहा कि हम सभी को महात्मा गांधी के सिद्धांतों को याद रखना और उनका अनुसरण अपने जीवन में करना चाहिए। गांधी के सिद्धांतों को अपनाना और उन पर अमल करना ही सही मायने में उनको श्रद्धांजलि देना है। उन्होंने कहा कि गांधी ने देश को स्वतंत्रता दिलाने के लिए सभी धर्मों के लोगों को एक सूत्र में पिरो कर आगे बढ़े, और विभिन्न आंदोलनों का प्रतिनिधित्व किया जिसमें उन्होंने सत्याग्रह का रास्ता अपनाया।
उपायुक्त ने गांधी जयंती के अवसर पर सभी को बधाई भी दी।
इस दौरान सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पंकज गुप्ता ने उपायुक्त को श्रीमद्भगवद्गीता पुस्तक भी भेंट की। सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण पंकज गुप्ता ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत् राष्ट्रीय एवं राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण के दिशा-निर्देशानुसार जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा 2 अक्तूबर से 14 नवंबर तक जिले के विभिन्न क्षेत्रों में विधिक जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा, जिसका शुभारंभ आज गांधी जयंती के उपलक्ष पर प्रभात फेरी से शुरू किया गया।
उन्होंने इस गांधी जयंती के अवसर पर सभी को हार्दिक शुभकामना दी और उन्होंने महात्मा गांधी के विचार बुरा मत देखो, बुरा मत सुनो, बुरा मत बोलो पर प्रकाश डालते हुए लोगों को अपने अधिकार के प्रति जागरूक होने के लिए प्रेरित किया। पंकज गुप्ता ने कहा कि विधिक सेवा प्राधिकरण का मुख्य उद्देश्य लोगों को कानूनी जागरुकता के साथ-साथ उन्हें विभागों की कल्याणकारी योजनाओं के प्रति जागरुक करना भी है।
प्राधिकरण द्वारा महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर डीएवी स्कूल चंबा के छात्राओं की नारा लेखन प्रतियोगिता का आयोजन करवाया गया। जिसमें डीएवी पब्लिक स्कूल चंबा की नौवीं कक्षा की कशिश ने महिला सशक्तिकरण विषय में प्रथम स्थान हासिल किया। द्वितीय स्थान पर गुनीता ने बच्चों के अधिकार व बाल मजदूरी विषय पर, जबकि तृतीय स्थान सोमिया पठानिया ने बच्चों को स्कूल भेजो विषय पर हासिल किया।
इस अवसर पर सहायक आयुक्त रामप्रसाद, जिला भाजपा अध्यक्ष जसवीर नागपाल, सेवा भारती संस्था से संदीप कुमार, गो लोक एक्सप्रेस संस्था से नितिन गुप्ता, चंबा सेवियर, प्रेरणा दी इंस्पिरेशन, चंबा चाइल्ड लाइन संस्था व नेहरू युवा केंद्र के पदाधिकारी व सदस्यों सहित गणमान्य लोग भी मौजूद रहे।

राज्यपाल व मुख्यमंत्री ने गांधी और शास्त्री को दी श्रद्धांजलि

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here