मंडी लोस उपचुनाव: मुख्य सचिव ने तैयारियों का जायजा लिया

1027

शिमला, 27 अक्टूबर। हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव राम सुभग सिंह, राज्य के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सी. पालरासु और पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने 30 अक्टूबर को मंडी लोकसभा क्षेत्र के उप-चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए आज किन्नौर, लाहौल-स्पीति, कुल्लू और चंबा जिले के उप-मंडल पांगी का दौरा किया।
किन्नौर जिले के रिकांगपियो में वरिष्ठ अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए मुख्य सचिव ने उन्हें भारत के निर्वाचन आयोग के सभी निर्देशों को अक्षरशः कार्यान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने रात के समय पेट्रोलिंग बढ़ाने और राज्य से बाहर से आने वाले वाहनों की कड़ी निगरानी के निर्देश दिए। उन्होंने जिला प्रशासन द्वारा किए गए प्रबंधों पर संतोष व्यक्त किया और आश्वास्त किया कि खराब मौसम के दौरान जरूरत पड़ने पर राज्य सरकार द्वारा प्रदेश और सेना के हेलिकाप्टरों की व्यवस्था की जाएगी।
राम सुभग सिंह ने कहा कि मंडी संसदीय क्षेत्र में कठिन भौगोलिक परिस्थितियां हैं। इसमें दूरदराज और जनजातीय क्षेत्र भी शामिल हैं तथा यहां ऊंचाई वाले क्षेत्र में ताजा बर्फबारी की सम्भावनाएं हैं। इसके दृष्टिगत उन्होंने निर्बाध मतदान के अलावा कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए प्रशासन को पर्याप्त संख्या में श्रम शक्ति और मशीनरी तैनात करने के निर्देश दिए। उन्होंने मतदान सामग्री और मतदान दलों का दूरदराज में स्थापित मतदान केंद्रों में समय पर पहुंचना सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने निर्वाचन के लिए सुरक्षा प्रबंधों की जानकारी ली। उन्होंने स्थापित नाकों में कड़ी जांच तथा असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगरानी रखने के निर्देश दिए।
उपायुक्त किन्नौर अपूर्व देवगन ने बताया कि जिले में 129 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं तथा मतदान दल अपने गंतव्य स्थलों के लिए 28 अक्टूबर को रवाना हो जाएंगे। इसके पश्चात उन्होंने मतगणना केंद्रों और स्ट्रांग रूम का जायजा भी लिया।
जिला कुल्लू के भुंतर में अधिकारियों से चर्चा करते हुए मुख्य सचिव ने उन्हें स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित करने के लिए निष्ठा और ईमानदारी से कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने आदर्श आचार संहिता के क्रियान्वयन, मतदान दलों के लिए प्रबंध, मतदान केंद्रों और स्ट्रॉंग रूम के बारे में भी विस्तृत चर्चा की।
जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने मुख्य सचिव को अवगत करवाया कि जिले के सभी चार विधानसभा क्षेत्रों मनाली, कुल्लू, बंजार और आनी में मतदान के लिए उचित प्रबंध पूर्ण कर लिए गए हैं। कुल्लू जिले में कुल 604 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिनमें छह अति संवेदनशील और 55 संवेदनशील केंद्र शामिल हैं।
इससे पूर्व, मुख्य सचिव और मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने उप चुनाव से संबंधित विभिन्न प्रबंधों की समीक्षा के लिए चंबा जिले की पांगी घाटी के मुख्यालय किलाड़ का दौरा किया। आवासीय आयुक्त बलवान चंद ने मुख्य सचिव को अवगत करवाया कि पांगी क्षेत्र में 37 मतदान केंद्र हैं।
राम सुभग सिंह ने घाटी में ताजा बर्फबारी के दृष्टिगत प्रशासन को मतदान डयूटी के लिए तैनात कर्मियों के लिए रहने, खाने और ठहरने की उचित व्यवस्था करने के निर्देश दिए।

मतदान के दिन रहेगा अवकाश

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here