प्रायोजित ऋण प्रस्तावों में शामिल योजनाओं का निपटारा जल्द सुनिश्चित बनाएं

483

चंबा, 11 सितंबर। जिला स्तरीय बैंकर्स समीक्षा समिति बैठक की अध्यक्षता करते हुए अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा ने कहा कि बैंक सरकारी योजनाओं के अंतर्गत् प्रायोजित ऋण प्रस्तावों में शामिल योजनाओं का निपटारा जल्द सुनिश्चित बनाएं। जिनमें मुख्य रूप से मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना, ग्रामीण आजीविका मिशन, शहरी आजीविका मिशन, पीएम स्वनिधि योजनाओं से पात्र लोगों को अधिक से अधिक लाभान्वित करवाएं।
अमित मेहरा ने बताया कि विभिन्न बैंकों ने वित्त वर्ष 2021-22 के लिए वर्षिक ऋण योजना के अंतर्गत् जिले ने 29.30 फीसदी का लक्षय हासिल किया है। उन्होने बैंकों की जमा ऋण अनुपात को और अधिक बढ़ाने पर बल देते हुए कहा कि सभी बैंक और विशेष रूप से भारतीय स्टेट बैंक, पंजाब नेशनल बैंक, प्रदेश सहकारी बैंक इस पर ज्यादा ध्यान दें और इस बारे शाखा स्तर पर विश्लेषण करें।
अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी अमित मेहरा ने बैठक में मौजूद बैंकअधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि जिले के सभी किसानों को कृषि क्रेडिट कार्ड के साथ में जोड़ें और सरकार द्वारा जारी की गई योजनाओं की जानकारी आम आदमी तक पहुंचाएं। उन्होंनेे इस बात पर भी बल दिया कि चंबा जिला आकांक्षी जिले में शामिल किया गया है, लिहाजा इसके मुख्य संकेतक, प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, अटल पेंशन योजना, आधार सीडिंग व किसान क्रेडिट कार्ड पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। उन्होंने यह भी कहा कि इन सभी संकेतकों के नीति आयोग द्वारा दिए गए लक्षय की प्राप्ति इस साल सितंबर तक सुनिश्चित करें।
अग्रणी जिला प्रबंधक भूपेंद्र सिंह ने बैठक का संचालन किया। यह त्रैमासिक बैठक वित्तीय वर्ष 2021-22, जून 2021 की समीक्षा के लिए आयोजित की गई। बैठक में मौजूद भारत राज प्रबंधक भारतीय रिज़र्व बैंक, साहिल स्वांगला, जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड, चंद्रभूषण महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र चंबा, अनुराग जोशी क्षेत्रीय प्रबंधक हिमाचल प्रदेश ग्रामीण बैंक व इसके अतिरिक्त समस्त बैंक और अन्य जिला अधिकारी भी मौजूद रहे।

एक करोड़ से बनेगा पंचायत भवन देहरोग

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here