कचरा प्रबंधन में लिया जाएगा एनजीओ का सहयोग

837

चंबा, 1 जुलाई। जिला के विभिन्न ग्राम पंचायतों मे ठोस व तरल कचरे के उचित निस्तारण हेतु जिले की विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं को भी शामिल किया जाएगा जिसके लिए उप निदेशक एवं परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण,खंड विकास अधिकारियों के साथ सुनियोजित तरीके से स्वयंसेवी संस्थाओं की भी सहभागिता सुनिश्चित बनाएंगे ताकि ग्रामीण क्षेत्रों को भी स्वच्छ बनाया जा सके। ये निर्देश उपायुक्त चंबा डीसी राणा ने जिला स्तरीय पर्यावरण संरक्षण प्लान की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए।
उपायुक्त ने कहा कि गोल्डन गोल्स में निर्धारित लक्ष्यों के तहत लोक निर्माण विभाग को नगर परिषद चंबा द्वारा प्लास्टिक कचरे को सही तरीके से अलग करने के बाद सड़क निर्माण कार्यों के लिए सुपुर्द करें। जिले के विभिन्न कचरा निष्पादन स्थलों पर पुराना एवं प्रत्यक्त कूड़ा कचरे के निस्तारण पर प्रभावी तौर पर कार्य करने के निर्देश देते हुए उपायुक्त ने नगर परिषद के अधिकारियों को समयबद्ध सीमा के भीतर कार्यवाही करने को भी कहा।
उपायुक्त ने यह भी कहा कि माननीय उच्च न्यायालय के दिशा निर्देश के अनुसार पर्यावरण प्लान में सभी ग्राम पंचायतों को भी शामिल किया जाए और इनमें माइक्रो प्लान तैयार किए जाएं ताकि ठोस और तरल कचरे का सही निस्तारण सुनिश्चित बनाया जा सके। उपायुक्त ने नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि अपने क्षेत्रों में मैकेनिकल स्वीपिंग मशीन द्वारा सफाई की संभावनाओं को तलाशें। उपायुक्त ने कहा कि जिले की शहर व कस्बे के साथ लगती शहरी और अर्ध शहरी ग्राम पंचायतों में भी ठोस और तरल कचरे के प्रभावी निस्तारण के लिए ग्रामीण विकास विभाग कार्य योजना को क्रियान्वित करने के लिए प्रभावी कदम उठाएं और इसका वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण भी सुनिश्चित बनाएंगे। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में सामुदायिक तौर पर स्वच्छता अभियान को बल देने के लिए लोगों की सक्रिय सहभागिता सुनिश्चित बनाने के लिए भी ग्रामीण विकास विभाग प्रभावी मेकैनिज्म तैयार कर इसे अमलीजामा पहनाएं।
उन्होंने कहा कि निर्माण विध्वंस अपशिष्ट पदार्थों के मौजूद निस्तारण स्थलों के अतिरिक्त अन्य स्थलों को चिन्हित करने के लिए जिला प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की निगरानी में कमेटी गठित की जाएगी जो कि अपशिष्ट पदार्थों के उचित निस्तारण के लिए स्थलों को चिन्हित करेगी। बैठक में शहर के मल निकासी योजना की मौजूदा स्थिति पर चर्चा करते हुए उपायुक्त ने कहा कि जल शक्ति विभाग शहर में मल निकासी योजना से छूटे हुए घरों भी सूची जल्द प्रस्तुत करें।
बैठक में वरिष्ठ पर्यावरण इंजीनियर पर्यावरण नियंत्रण बोर्ड चंबा डॉ आर के नड्डा, उपनिदेशक एवं परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण चंद्रवीर सिंह, पुलिस उप अधीक्षक अजय कुमार, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद राखी कौशल व अन्य संबंधित अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े रहे।

कोरोना: 70 दिन बाद श्री नैना देवी मंदिर में गूंजे जयकारे

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here