पांच पंचायतों में विकराल हुई पेयजल समस्या!

425

चंबा, 30 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश के चंबा जिला मुख्यालय के साथ सटी हुई लुड्डू, उटीप, बाट, कुम्हार का, बैली और करियां पंचायत के निवासी पिछले एक हफ्ते से पेयजल की समस्या को लेकर परेशान है। भारी बारिश और तेज तूफान से पहाड़ी दरकने से पेयजल पाइप लाइन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई थी। जिसके बाद उसकी मरम्मत की जा रही है।
गौरतलब है कि साहू क्षेत्र की रजिन्डू पंचायत के अंतर्गत् आने वाले घरोसनी नाला से पानी मरेडी को लिफ्ट किया गया है और मरेडी से जम्मुहार श्रेत्र के साथ लगते बाडखा गांव को लिफ्ट होता है, जोकि उटीप पंचायत में स्थित है। वहां बहुत बड़ा भंडारण टैंक और फिल्टर प्लांट भी बना हुआ है। उसके पश्चात पानी को करूईंमुण्डी को लिफ्ट किया जाता हैं। इसके बाद पानी को अन्य पंचायतों को वितरित किया जाता है। पांच पंचायतों में पानी की कमी के चलते घरोसनी नाला से बाडखा भंडारण टैंक को पानी लिफ्ट करना शुरू किया गया था और अभी कुछ दिन पूर्व भारी तूफान और बारिश के कारण पहाड़ी दरकने से वहां पर पाइपलाइन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो चुकी थी, जिसको जल शक्ति विभाग द्वारा ठीक किया जा रहा है।
इस वजह से स्कूली छात्रों को भी बहुत दूर से हैंडपंप से पानी लाना पड़ रहा है, जिससे उन्हें बहुत ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। गर्मियों में पानी की किल्लत से लोग हलकान है। भीषण गर्मी के चलते स्थानीय स्त्रोत सूखने की कारगार पर है। बड़ी योजना के चलते स्थानीय स्त्रोतों में पानी की आपूर्ति बहुत ही कम होती हैं। वहीं, शरारती तत्वों द्वारा कई गांवों में पाइपलाइन को उखाडकर वहां से गायब कर दिया है, जिससे ये समस्या और गहरा गई है। भीषण गर्मी की वजह से आए दिन जंगल सुलग रहे हैं। ऐसे में आग पर काबू पाना बहुत ही मुश्किल है। जिससे जान माल का खतरा बढ़ रहा है।
लुड्डू, कुम्हारका, उटीप, करियां और बाट पंचायत के निवासियों ने जल शक्ति विभाग से मांग की हैं, कि जल्द से जल्द पाइपलाइनों को दुरुस्त कर उन्हें पेयजल मुहैया करवाया जाए।

राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here