हिप्र में नुकसान का जायजा लेने के लिए केंद्रीय दल का गठन

312

शिमला, 24 अगस्त। राजस्व एवं आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के एक प्रवक्ता ने आज यहां बताया कि केंद्र सरकार ने प्रदेश में प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए केंद्रीय गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव सुनील कुमार बर्नवाल की अध्यक्षता में केंद्रीय दल का गठन किया है। प्रदेश सरकार ने 23 अगस्त को केंद्र सरकार से अंतर मंत्रालय केंद्रीय दल भेजने का आग्रह किया था।
केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश सरकार के आग्रह को स्वीकार करते हुए सितंबर माह के प्रथम सप्ताह में मानसून के दौरान ही केंद्रीय दल के भेजने बारे निर्णय लिया गया है, जबकि पूर्व में मानसून खत्म होने के बाद ही केंद्रीय दल भेजा जाता था। इससे प्रदेश में प्राकृतिक आपदाओं से हुए नुकसान का आकलन समय पर होने के साथ ही प्रदेश को केंद्रीय आपदा मोचन निधि की अतिरिक्त केंद्रीय सहायता प्राप्त होगी जिससे प्रदेश में मानसून प्रभावित लोगों को समुचित राहत सहायता राशि उपलब्ध करवाई जा सकेगी।
उन्होंने कहा कि प्रदेश में वर्तमान मानसून में भारी वर्षा, भूस्खलन और बादल फटने की अनेक घटनाएं हुई है, जिसमें 258 लोगों की अमूल्य जानें चली गई और 10 लोग अभी भी लापता हैं। इस आपदा के कारण 270 मवेशी मारे गए तथा 1658 रिहायशी मकान, दुकानों, गौशालाएं व घराट इत्यादि क्षतिग्रस्त हुए हैं। इस दौरान प्रदेश में राष्ट्रीय राजमार्गों, ग्रामीण सड़कों, पेयजल योजनाओं व विद्युत परियोजनाओं को भी भारी नुकसान हुआ है। इस मानसून के दौरान प्रदेश में अब तक 1367.33 करोड़ रुपये के नुकसान का आकलन किया जा चुका है और यह प्रक्रिया आकलन निरंतर जारी है।

सत्संग घर जा रही युवती की ट्रेन से कटकर मौत

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here