जॉनसान ने अचानक की तालाबंदी, कर्मियों ने दी आत्‍मदाह की चेतावनी

315

बद्दी (सोलन), 6 सितंबर। हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले के औद्योगिक क्षेत्र बद्दी के कडुवाना में स्थित एससी जॉनसन उद्योग ने बिना किसी नोटिस और श्रम कानूनों का पालन किए तालाबंदी कर दी। इसके चलते यहां कार्यरत 74 के करीब कर्मचारियों पर रोजगार का संकट आ गया है। कंपनी प्रबंधन के इस फैसले के खिलाफ आज कामगारों ने श्रम कार्यालय के समक्ष प्रदर्शन करके विभाग और प्रबंधन को कड़ी चेतावनी दी है।
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, कर्मचारियों ने श्रम विभाग और कंपनी प्रबंधन को चेताते हुए कहा कि अगर उन्‍हें न्याय नहीं मिला तो वे कंपनी के आगे सामूहिक आत्मदाह करने को मजबूर हो जाएंगे, क्योंकि उन्‍हें अचानक सड़क पर बेरोजगारी की हालत में ला खड़ा कर दिया गया है।
प्रदर्शनकारी कर्मियों ने आरोप लगाया है कि 2 दिन पहले 1 सितंबर को जब वे कंपनी कार्यालय में पहुंचे तो नोटिस बोर्ड पर नोटिस चिपका पाया, जिसमें लिखा था कि उद्योग बंद हो गया है। कर्मचारियों का आरोप है कि कंपनी ने बिना किसी अग्रिम नोटिस के और श्रम नियमों का पालन किए बिना ही गेट पर ताला लगा दिया और उन्‍हें वेतन और जरूरी भत्‍ते तक नहीं दिए।
कर्मचारियों ने आरोप लगाया कि यह सारी कवायद सालों से काम कर रहे कामगारों को नौकरी से हटाकर उनकी जगह ठेकेदार के जरिए काम करवाने के मकसद से की गई है, ताकि कंपनी को कर्मचारियों को उनके वैधानिक हक नहीं देने पड़े। कर्मचारियों ने आरोप लगाया कि कंपनी अब ठेकेदार के रखे कामगारों के जरिए गेट पर ताला लगाकर अंदर काम करवा रही है।

शिमलाः एबीवीपी व एसएफआई में खूनी झड़प, नौ छात्र घायल

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here