ईको पर्यटन की दृष्टि से विकसित होगा थाची, 14.50 करोड़ की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ

468

मंडी, 7 अगस्त। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मंडी जिले के सिराज विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत बालीचौकी में उपमंडल अधिकारी कार्यालय और थाची में उपतहसील खोलने की घोषणा की। आज थाची में 14.50 करोड़ रुपये लागत की विकास परियोजनाओं के लोकार्पण और शिलान्यास के उपरांत एक जनसभा को संबोधित करते हुए उन्होंने ये घोषणाएं कीं।
मुख्यमंत्री ठाकुर ने कहा कि इस क्षेत्र में पर्यटकों को आकर्षित करने के उद्देश्य से थाची को ईको पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। उन्होंने क्षेत्र में कम वोल्टेज की समस्या के समाधान के लिए थाची में 33 केवी का उपकेंद्र स्थापित करने और बालीचौकी में बागवानी विकास कार्यालय तथा एसएमएस कृषि कार्यालय खोलने की घोषणा की। उन्होंने शिल्ली लारजी और दमसेड़ में प्राथमिक पाठशाला खोलने, राजकीय उच्च पाठशाला मणी, बग्गी, भनवास और सेरी बटवारा को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के रूप में स्तरोन्नत करने, राजकीय माध्यमिक पाठशाला शालाघाट को राजकीय उच्च विद्यालय और राजकीय प्राथमिक पाठशाला कऊ को राजकीय माध्यमिक पाठशाला में स्तरोन्नत करने की घोषणा की। उन्होंने दिदल में पशु औषधालय खोलने की घोषणा भी की।
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला थाची में 2.48 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित विज्ञान प्रयोगशाला भवन, थाची में 1.41 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह और तहसील बालीचौकी की ग्राम पंचायत थाची, पंजैण, मणी, सोमगड़ गांवों के लिए 3.98 करोड़ रुपये की लागत की उठाऊ पेयजल आपूर्ति योजना डडवास का लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 87 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले स्वास्थ्य उप-केंद्र मुरह, 53 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले स्वास्थ्य उपकेंद्र देवधार, 4.51 करोड़ रुपये की लागत से हिमाचल प्रदेश बागवानी विकास परियोजना के अंतर्गत देवधार, सिराज, थाटा, मणी, तलीचा, भेखली, बसुंघी, सरली और डोभा में सिंचाई अधोसंरचना निर्माण और 50 लाख रुपये की लागत से निर्मित होने वाले राजकीय रेशम उत्पादन केंद्र मुरह के शिलान्यास किए।
मुख्यमंत्री ठाकुर ने कहा कि वर्ष 1998 में चुनाव अभियान के दौरान उन्होंने इस क्षेत्र का पैदल दौरा किया था क्योंकि उस समय यहां सड़क सुविधा नहीं थी। उन्होंने क्षेत्रवासियों से वायदा किया था कि 2003 तक सड़क संपर्क सुविधा सुनिश्चित की जाएगी और लोगों के सक्रिय सहयोग से इस क्षेत्र को सड़क सुविधा से जोड़ दिया गया है। इसका श्रेय सिराज विधानसभा क्षेत्र के लोगों को जाता है जिन्होंने पिछले लगभग 24 वर्ष से बिना शर्त उन्हें सहयोग देकर विश्वास व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि सड़कें पहाड़ी क्षेत्रों के विकास की जीवन रेखा होती हैं और आज न केवल थाची बल्कि प्रदेश के सभी दुर्गम क्षेत्रों को सड़क सुविधा से जोड़ा गया है।
मुख्यमंत्री ठाकुर ने कहा कि थाची में लोक निर्माण विभाग के विश्राम गृह का निर्माण क्षेत्र में पर्यटन विकास को बढ़ावा देने में सहायक सिद्ध होगा और पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि 3.98 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित पेयजल आपूर्ति योजना से क्षेत्र की लगभग पांच पंचायतों के हजारों लोगों को पेयजल की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित होगी। पिछले 15 वर्ष में प्रदेश में एक भी पंचायत का गठन नहीं किया गया, जबकि वर्तमान प्रदेश सरकार ने 412 नई पंचायतों का गठन किया है जिससे इन पंचायतों मेें विकास को और अधिक गति मिलेगी।
मुख्यमंत्री ठाकुर ने कहा कि कोविड महामारी अभी समाप्त नहीं हुई है इसलिए लोगों को कोविड उपयुक्त व्यवहार अपनाने की आवश्यकता है। इस महामारी ने राज्य के विकास को प्रभावित किया है लेकिन राज्य सरकार ने सुनिश्चित किया है कि प्रदेश के विकास की गति निर्बाध रूप से सुचारू रहे। थाची में राजकीय महाविद्यालय के निर्माण में वन स्वीकृतियों के कारण विलंब हुआ है लेकिन स्वीकृतियां प्राप्त होते ही महाविद्यालय का भवन का निर्माण शीघ्र किया जाएगा ताकि क्षेत्र के युवाओं को उनके घर-द्वार के निकट उच्च शिक्षा की बेहतर सुविधाएं उपलब्ध हो सकें।
मुख्यमंत्री ठाकुर ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई गृहिणी सुविधा से आज राज्य के हर घर में गैस कनेक्शन है। योजना के अंतर्गत् लगभग 3.17 लाख परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन प्रदान किए गए हैं। उन्होंने कहा कि गंभीर बीमारियों से ग्रस्त मरीजों के परिवारों को 3000 रुपये प्रति माह और शगुन योजना के अंतर्गत् बीपीएल परिवारों की बेटियों को विवाह के दौरान 31,000 हजार रुपये की आर्थिक सहायता दी जा रही है। उन्होंने कहा कि जिले के कांग्रेस नेता पिछले साढ़े तीन साल में राज्य सरकार द्वारा प्रदेश और जिले में किए जा रहे विकासात्मक कार्यों को हजम नहीं कर पा रहे हैं। उन्होंने द्रंग विधानसभा क्षेत्र के कांग्रेस नेताओं को याद दिलाया कि उनके नकारात्मक रवैये के कारण द्रंग के लोगों ने उन्हें चुनावों में अस्वीकृत किया और इस बार भी क्षेत्र के लोग उन्हें सबक सिखाएंगे। इस अवसर पर क्षेत्र के सामाजिक और सांस्कृतिक संगठनों ने मुख्यमंत्री कोष में अंशदान किया। भाजपा मंडलाध्यक्ष भागीरथ शर्मा ने सराज विधानसभा क्षेत्र के लिए करोड़ों रुपये की विकासात्मक योजनाएं समर्पित करने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया और क्षेत्र की विकासात्मक मांगों के बारे में अवगत करवाया। पंचायत समिति बालीचौकी के अध्यक्ष शेर सिंह ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया।

मुख्यमंत्री ने रशिमा ठाकुर की पुस्तक का विमोचन किया

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here