सतर्कता ब्यूरो की तीन पुस्तकों का विमोचन व हिम विक एप लांच

220
मुख्यमंत्री ने सतर्कता ब्यूरो की तीन पुस्तकों का विमोचन एवं हिम विक एप लॉन्च किया

शिमला, 16 फरवरी मुख्यमंत्री ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने आज यहां राज्य सतर्कता ब्यूरो का हिम विक (सतर्कता जांच  सूची) ऐप लॉन्च किया। यह देश में अपनी तरह का पहला ऐप है क्योंकि यह पारदर्शिता और जवाबदेही सुनिश्चित करने के लिए एक व्यापक तंत्र है। मुख्यमंत्री ने कहा कि यह ऐप जांच अधिकारियों को उस विशेष कार्य को पूरा करने के बाद एक चेक बॉक्स पर टिक करके प्रतिक्रियाओं पर समय पर मुहर लगाने की अनुमति देता है। यह वास्तविक समय के आधार पर जांच की प्रगति की उचित निगरानी सुनिश्चित करेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पुलिस विभाग के आधुनिकीकरण के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि प्रौद्योगिकी और डिजिटलीकरण के युग में नए अपराध पैटर्न उभर रहे हैं और इन चुनौतियों से निपटने के लिए आधुनिक तकनीक का उपयोग आवश्यक है। उन्होंने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार भ्रष्टाचार मुक्त शासन देने के लिए प्रतिबद्ध है और भ्रष्टाचार के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति अपनाई गई है।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार राज्य के लोगों को त्वरित सेवा और न्याय प्रदान करने के लिए 5जी और अन्य अत्याधुनिक तकनीक का अधिकतम उपयोग सुनिश्चित करेगी। ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार व्यवस्था में सुधार के लिए काम कर रही है और जन शिकायतों के निवारण को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जा रही है।

मुख्यमंत्री ने सतर्कता ब्यूरो की तीन पुस्तिकाओं का भी विमोचन किया जिसमें ट्रैप मामलों की जांच, आय से अधिक संपत्ति के मामलों की जांच और अन्य भ्रष्टाचार विरोधी अपराधों की जांच पुस्तकें शामिल हैं। उन्होंने कहा कि ये पुस्तिकाएं विभिन्न मामलों की जांच में तेजी लाने में अहम भूमिका निभाएंगी और जांच की बारीकियों और पेचीदगियों तक त्वरित पहुंच भी प्रदान करेंगी।

एडीजीपी सतर्कता सतवंत अटवाल त्रिवेदी ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और पुलिस विभाग की गतिविधियों की जानकारी दी। इस अवसर पर उप-मुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री, शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर, प्रधान सलाहकार आईटी एवं इनोवेशन, गोकुल बुटेल, एडीजीपी कानून व्यवस्था अभिषेक त्रिवेदी, निदेशक सतर्कता राजेश्वर गोयल, निदेशक अभियोजन मोहिंदर चौहान और पुलिस विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here