मानवता की सेवा ही सच्ची सेवा

211

सुंदरनगर, 10 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश के राज्यपाल शिव प्रताप शुक्ल ने आज मंडी जिले के सुंदरनगर उपमंडल के डैहर में दिव्य मानव ज्योति सेवा न्यास का दौरा किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि मानवता की सेवा से बढ़कर कोई पुण्य कार्य नहीं है। राज्यपाल ने कहा कि मानव सेवा ऐसी भावना है जिससे सेवा करने वाले और सेवा पाने वाले दोनों को ही आनंद का अनुभव होता है।
राज्यपाल बनने के उपरांत वे पहली बार मंडी पहुंचे। उन्होंने न्यास द्वारा संचालित की जा रही गतिविधियों और वहां दी जा रही सुविधाओं का निरीक्षण किया।
उन्होंने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि आज यह संस्था स्वामी स्वतंत्रानन्द महाराज के आदर्शों के अनुरूप कार्य कर रही है। उन्होंने स्वामीजी के मिशन को आगे बढ़ाने के लिए न्यास के पदाधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि आज यह संस्थान जरूरतमंद बच्चों को शिक्षित करने और उनके पालन पोषण का प्रशंसनीय कार्य कर रहा है। उन्होंने कहा कि पात्र लड़कियों को वित्तीय सहायता भी प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि समाज में कई ऐसे वंचित बच्चे हैं जो धनाभाव के कारण उच्च और व्यवसायिक शिक्षा को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे में न्यास उनकी मदद कर सराहनीय कार्य कर रहा है।
राज्यपाल ने कहा कि इस संस्थान के बच्चों ने न केवल शैक्षणिक स्तर पर, बल्कि अन्य गतिविधियों में भी राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन करते हुए अनेक पुरस्कार प्राप्त कर राज्य का नाम रोशन किया है। उन्होंने कहा कि समाज में ऐसी संस्थाओं को निरंतर प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।
इससे पूर्व न्यास के अध्यक्ष सत्य प्रकाश आर्य ने राज्यपाल का अभिनंदन किया। उन्होंने न्यास की विभिन्न गतिविधियों की विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि संस्थान द्वारा इस वर्ष 132 बालिकाओं को 6.16 लाख रुपये की वित्तीय सहायता राशि प्रदान की गई है।
संस्थान के बच्चों द्वारा इस अवसर पर योग व अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए।
इस अवसर पर स्थानीय विधायक राकेश जम्वाल, पुलिस अधीक्षक सौम्या सांबसिवन, अतिरिक्त उपायुक्त नवेदिता नेगी, जिला प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी और अन्य गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।
इसके पश्चात, राज्यपाल ने सुंदरनगर में सामाजिक न्याय और अधिकारिता विभाग द्वारा संचालित विशेष रूप से सक्षम बच्चों के संस्थान का भी दौरा किया। उन्होंने पैरालंपिक्स में पदक जीतने वाली संस्थान की दो छात्राओं को सम्मानित भी किया।
संस्थान की प्राचार्या नीलम लगवाल ने राज्यपाल का स्वागत किया और संस्थान में प्रदान की जा रही विभिन्न सुविधाओं से अवगत करवाया।
राज्यपाल ने जिला रेडक्रॉस के माध्यम से सुंदरनगर अस्पताल में संचालित डायलासिस यूनिट का भी दौरा किया और वहां उपचार करवा रहे मरीजों से बातचीत की।
इसके उपरांत राज्यपाल ने भंगरोटू स्थित बल्ह घाटी कल्याण सभा वृद्धाश्रम का भी दौरा किया और जिला रेडक्रॉस सोसायटी के माध्यम से 19 वरिष्ठ नागरिकों को सहायता उपकरण भी भेंट किए।
वृद्धाश्रम के वरिष्ठ प्रधान डॉ. रजनीश ने राज्यपाल का स्वागत किया और आश्रम के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

‘संजीवनी’: पशुधन देखभाल में एक अनूठी पहल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here