हिमाचल दिवसः कर्मचारियों-पेंशनरों को 3 फीसदी महंगाई भत्ता, महिलाओं को 1500 रुपये

248

काजा, 15 अप्रैल। हिमाचल दिवस का राज्य स्तरीय समारोह आज लाहौल-स्पीति जिले में 12000 फुट की ऊंचाई पर काजा में बड़ी धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने एलान किया कि कर्मचारियों और पेंशनरों को महंगाई भत्ते की तीन फीसदी किस्त जारी होगी। सुक्खू ने कहा कि प्रदेश में 31 के बजाय अब महंगाई भत्ता 34 फीसदी हो जाएगा। दूसरे चरण में स्पीति घाटी की सभी महिलाओं को जून से 1500-1500 रुपये की पेंशन दी जाएगी।
हिमाचल दिवस के मौके पर मुख्यमंत्री सुक्खू ने आज काजा में राज्यस्तरीय कार्यक्रम की अध्यक्षता की। इस दौरान उन्होंने परेड की सलामी ली और जनसभा को संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने कर्मचारियों के लिए बड़ा ऐलान करते हुए कर्मचारियों और पेंशनरों को तीन फीसदी महंगाई भत्ता देने का ऐलान किया।

देखें वीडियो….
https://www.facebook.com/HimachalPradeshGovtIPRDept/videos/1268336310422185

मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल के विकास में कर्मचारियों और पेंशनरों का बहुत बड़ा योगदान है। पूर्व सरकार ने कर्मचारियों और पेंशनरों को डीए नहीं दिया। सुक्खू ने काजा से ऐलान किया कि सरकारी कर्मचारियों और पेंशनरों को तीन फीसदी महंगाई भत्ता दिया जाएगा। इसी के साथ यह भत्ता अब 31 फीसदी से बढकर 34 फीसदी हो जाएगा। इससे दो लाख 15 हजार कर्मचारियों और एक लाख 90 हजार पेंशनरों को लाभ मिलेगा। तीन फीसदी डीए देने से सरकारी कोष पर लगभग 500 करोड़ रुपये का अतिरिक्त वित्तीय बोझ पड़ेगा।
मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि सरकार ने अपने घोषणा पत्र में महिलाओं को 1500 रुपये देने का ऐलान किया था। उन्होंने घोषणा की कि स्पीति घाटी की 18 से ऊपर की सभी महिलाओं को दूसरे चरण में जून महीने से 1500 रुपये मिलना शुरू हो जाएंगे। सूक्खू ने कहा कि सरकार ने पहले चरण में दो लाख 31 हजार महिलाओं को 1500 रुपये देने के बात कही है, जो कि मौजूदा वित्त वर्ष में मिलना शुरू हो जाएंगे। दूसरे चरण में अब स्पीति की सभी महिलाओं को 1500 रुपये जून से मिलना शुरू हो जाएंगे।
उन्होंने कहा कि स्पीति घाटी के रंगरीक में हवाई पट्टी बनेगी। रक्षा मंत्रालय से यह मामला उठाया जाएगा। स्पीति में स्टार गेजिंग के लिए भी एक ऑब्जर्वेटरी बनेगी। मुख्यमंत्री सुक्खू ने कहा कि आने वाले दस साल में हिमाचल देश का सबसे अमीर राज्य होगा। शोंगटोंग में हैलीपोर्ट और राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूल भी बनेगा।

राज्यस्तरीय कालेश्वर बैसाखी मेले की दूसरी सांस्कृतिक संध्या का शुभारंभ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here