हिंदी कहानी लेखन प्रतियोगिताः सर्वश्रेष्ठ 31 कहानियां का होगा प्रकाशन

559

शिमला, 26 अप्रैल। एसजेवीएन फाउंडेशन के तत्‍वावधान में कीकली चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा हिमाचल प्रदेश के शिमला जिले के सरकारी स्कूलों में अध्‍ययनरत कक्षा 3 से 12 तक के विद्यार्थियों के मध्‍य हिंदी कहानी लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा।
यह समय रचनात्‍मक प्रयास शुरू करने का समय है। आप एक कहानी सृजित करें और उन्‍हें बुनने के लिए शब्‍दों का सहयोग लेते हुए कथा को कागज पर प्रवाहित होने दें। हम सभी अपने दादा-दादी, चाचा-चाची, माता-पिता से अद्भुत कहानी बचपन से सुनते आए हैं। कुछ ने हमें प्रेरित किया तो कुछ ने अपने सपने दिखाए और कुछ ने हमें डराया। कुछ ने हमारी कल्‍पना को उड़ान भरने में मदद की तो कुछ कहानियों ने जीवन के महत्‍वपूर्ण सबक सिखाए। आपके जीवन में घटी कोई महत्‍वपूर्ण घटना भी कहानी बन सकती है।
गौरतलब है कि एसजेवीएन भारत के विद्युत उत्‍पादन का एक अग्रणी उपक्रम है। निगम अपने निगमित सामाजिक दायित्‍व (सीएसआर) का निवर्हन पूर्ण जिम्‍मेदारी के साथ निभा रहा है। सीएसआर के अतंर्गत् निगम ने परियोजनाओं के समीपवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा, स्‍वास्‍थ्‍य, अवसंरचनात्‍क विकास, सामुदायिक विकास, बाल एवं महिला विकास, प्राकृतिक आपदा साहित्‍य इत्‍यादि क्षेत्रों में प्रशसंनीय कार्य किए हैं। इसी कड़ी में कीकली चैरिटेबल के सहयोग से यह प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी।
कीकली चैरिटेबल ट्रस्‍ट द्वारा आयोजित की जाने वाली यह कहानी लेखन प्रतियोगिता स्‍कूलों में पढने वाले हमारे युवा लेखकों को उनकी अद्भुत कहानियों के माध्‍यम से उन्‍हें एक प्रका‍शित लेखक बनाने में मदद करेगी। इस प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल में श्रीयुत श्रीनिवास जोशी, डॉ. संगीता सारस्‍वत एवं आत्‍मा रंजन जैसे प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध लेखक शामिल होंगे।
इस प्रतियोगिता में इच्‍छुक प्रतिभागी अपनी प्रविष्टि, अपनी कक्षा, स्कूल का नाम, पता, फोन नंबर और ईमेल आईडी का उल्‍लेख करते हुए 31 मई तक keekli.500@gmail.com पर पीडीएफ प्रारूप में प्रस्‍तुत करेगा। मौलिक कहानी की शब्‍द सीमा 1000 से 3000 शब्‍द तक होगी। एक प्रतिभागी की केवल एक प्रविष्टि स्‍वीकार्य होगी। सभी प्रतिभागियों को एक प्रमाणपत्र तथा विजेता प्रतिभागियों को प्रमाणपत्र के साथ-साथ पुस्‍तक भी पुरस्‍कार स्‍वरूप प्रदान की जाएगी।
कीकली चैरिटेबल ट्रस्ट एक गैर सरकारी स्‍वतंत्र रूप से काम करने वाला एक ऐसा संगठन है, जो शुरुआत से ही शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, सामाजिक उत्थान और बच्चों के लिए साहित्यिक कार्यक्रमों, कार्यशालाओं और प्रतियोगिताओं के आयोजन के क्षेत्र में काम कर रहा है। वर्ष 2021 में कीकली ट्रस्‍ट ने एक अखिल भारतीय लघुकथा लेखन का आयोजन किया था जिसका समापन 51 कहानियों के प्रकाशन से हुआ था। वर्ष 2022 में ट्रस्‍ट ने अपनी अनूठी दृष्टि के तहत दो संकलन तैयार किए।
एक अग्रणी विद्युत क्षेत्र सीपीएसई के रूप में एसजेवीएन का कुल परियोजना पोर्टफोलियो 46,879 मेगावाट है। कंपनी वर्ष 2023-24 तक 5000 मेगावाट, 2030 तक 25000 मेगावाट और वर्ष 2040 तक 50000 मेगावाट कंपनी होने के अपने साझा विजन को हासिल करने के लिए तीव्रता से अग्रसर है। यह साझा विजन वर्ष 2030 तक गैर-जीवाश्म ईंधन आधारित ऊर्जा संसाधनों से 50ः ऊर्जा उत्‍पादन करने के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता के अनुरूप तैयार किया गया है।

Contact: keekli.500@gmail.com; www.keekli.in; 9418950038/ 9816148001/8091021796

सिक्योरिटी गार्ड व सुपरवाइजर के पदों के लिए साक्षात्कार 27 से

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here