एचपी शिवा परियोजना के तहत 15 हजार बागवान परिवार होंगे लाभान्वित

189

शिमला, 26 अप्रैल। हिमाचल प्रदेश के बागवानी मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज यहां महक योजना और एचपी शिवा परियोजना की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार बागवानों व किसानों की हितैषी है तथा उनके कल्याण के लिए विभिन्न कदम उठाए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि एचपी शिवा परियोजना के तहत विभिन्न गतिविधियां संचालित की जा रही हैं। परियोजना के पहले चरण में 4000 हेक्टेयर क्षेत्र में विभिन्न फलों के लगभग 65 लाख उच्च गुणवत्ता वाले पौधों का रोपण प्रस्तावित है। दूसरे चरण में 2000 हेक्टेयर क्षेत्र को शामिल किया जाएगा तथा प्रदेश में परियोजना के तहत कुल 15 हजार बागवान परिवार लाभान्वित होंगे। उन्होंने अधिकारियों को पौधशालाओं के लिए उपयुक्त भूमि चिन्हित करने के निर्देश दिए।
इसके अतिरिक्त जगत सिंह नेगी ने सार्वजनिक और निजी क्षेत्र में लघु प्रसंस्करण इकाइयों को बढ़ावा देने के दिशानिर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि महक योजना के तहत विभिन्न जिलों के 1000 से अधिक किसानों को प्रशिक्षित किया जा चुका है। उन्होंने महक योजना के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए योजना से संबंधित कार्य योजना को 15 दिन के भीतर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान विधायक शाहपुर, केवल सिंह पठानिया ने बागवानी मंत्री से कांगड़ा के धारकंडी क्षेत्र में बागवानी विविधता को बढ़ावा देने के लिए विशेषज्ञों की एक टीम भेजने का आग्रह किया ताकि फल व सुगंधित पौधों की खेती को बढ़ावा दिया जा सके।
इस अवसर पर, एचपी शिवा परियोजना के परियोजना निदेशक देवेंद्र ठाकुर भी उपस्थित थे।

हिमाचल के जलाशयों में तैरते सौर ऊर्जा संयंत्रों की संभावनाएं तलाशी जाएंगी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here