हिमाचल प्रदेश कला के क्षेत्र में भी अग्रणीः रोहित ठाकुर

251

शिमला, 2 मई। हिमाचल प्रदेश में कला साहित्य और सृजन की अन्य विधाओं में लोग बेहतर कार्य कर रहे हैं। यह बात शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने आज महासू आर्ट सोसाइटी द्वारागे शिमला के गेयटी थियेटर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय तीन दिवसीय प्रदर्शनी और सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कही।
रोहित ठाकुर ने इस अवसर पर उपस्थित कलाकारों व जनसमूह को संबोधित करते हुए बताया कि महासू आर्ट सोसाइटी द्वारा कला के क्षेत्र में पिछले कई वर्षों से अहम कार्य किया जा रहा है। जिसके लिए सोसाइटी की अध्यक्ष रीता रेस्टा, डॉ भादर सिंह रेस्टा और उनकी पूरी टीम बधाई के पात्र हैं। रोहित ने कहा कि आज उन्हें प्रदर्शनी में देश विदेश के विभिन्न कलाकारों की कलाकृतियाँ व पेंटिंग देखने का अवसर प्राप्त हुआ जो अपने आप में बेहतरीन हैं। शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस प्रकार की प्रदर्शनियां आयोजित करना हिमाचल प्रदेश में कार्य कर रहे कलाकारों को प्रोत्साहित तो करता ही है, बल्कि उन्हें एक मंच भी प्रदान करता है।
रोहित ठाकुर ने देश विदेश से आए कलाकारों द्वारा प्रदर्शनी में लगी पेंटिंग तस्वीरों व कलाकृतियों की सराहना करते हुए कहा कि देश भर में सृजन से जुड़े हुए लोग अपनी कलाकृतियों के माध्यम से रचनात्मक माहौल तैयार करते हैं, जिससे एक सकारात्मक सोच को बल मिलता है और कला के प्रति नई पीढी में एक रुझान भी आता है। रोहित ठाकुर ने बताया कि महासू आर्ट सोसाइटी की प्रदर्शनी में लगी पेंटिंग व अन्य कलाकृतीयां आश्चर्यचकित करती हैं और शिमला व आसपास के लोगों को इस प्रदर्शनी में भाग लेना चाहिए, ताकि कलाकारों को भी प्रोत्साहन मिले और हम देश विदेश से आए कलाकारों की प्रतिभा से भी रू-ब-रू हो सकें।
इस अवसर पर रोहित ठाकुर ने हिमाचल के वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफर प्रकाश बादल और रोहडू के कला प्रेमी कलम सिंह कायथ को भी प्रशस्तिपत्र सहित शाल एवं टोपी पहना कर सम्मानित किया। प्रकाश और कलम सिंह को सोसाइटी द्वारा “ढणकू कला श्री’ सम्मान 2023’ से सम्मानित किया गया। रोहित ठाकुर ने प्रकाश बादल द्वारा वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी में पिछले कुछ ही समय में किए गए अद्भुत योगदान की सराहना करते हुए कहा कि वो प्रकाश द्वारा खींची गई तस्वीरों पर लगातार नजरें बनाए हुए हैं और उन्हें मिले सम्मानों को लेकर गौरवान्वित महसूस करते हैं। रोहित ठाकुर ने इस बात पर भी खुशी जताई कि प्रकाश बादल उनके ही चुनाव क्षेत्र से संबंधित हैं और विश्व भर में उनके द्वारा खींची गईं तस्वीरों ने ध्यानाकर्षण किया है, यह गौरवान्वित करने वाला है। रोहडू के कलम सिंह कायथ को भी उनके योगदान के लिए रोहित ठाकुर ने प्रशंसा की और उन्हें इस सम्मान के लिए बधाई दी।
इस प्रदर्शनी में देश विदेश से आए लगभग साठ प्रतिभागी भाग ले रहे हैं और उनकी विभिन्न कलाकृतियों से शिमला का गेयटी थियेटर सजा हुआ है। इस अवसर पर अनेक गणमान्य व्यक्ति भी उपस्थित थे।

हाइड्रोजन के उपयोग से हासिल होगा हरित ऊर्जा राज्य का लक्ष्य

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here