कामगार कल्याण बोर्ड की योजनाओं का उठाएं लाभ श्रमिक: महेन्द्र सिंह

672

संधोल (मंडी), 24 जून। जलशक्ति, बागवानी, राजस्व व सैनिक कल्याण मंत्री महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि मनरेगा सहित भवन एवं अन्य सन्निर्माण कार्य में काम करने वाले श्रमिक प्रदेश सरकार के भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं। उन्होने बताया कि हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से पंजीकृत श्रमिकों को स्वयं व बच्चों की शादी से लेकर बच्चों की शिक्षा एवं बीमारी की स्थिति में आर्थिक सहायता मुहैया करवाई जाती है। महेन्द्र सिंह ठाकुर आज धर्मपुर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत गांव धलारा व संधोल में धलारा, कोठुवां, धतवाड, संधोल, गवैला व नेरी ग्राम पंचायतों के पात्र मनरेगा कामगारों को कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से सोलर लैंप व इंडक्शन हीटर सामान का वितरण करने के अवसर पर बोल रहे थे। इस बीच उन्होने धर्मपुर विस क्षेत्र में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों का भी निरीक्षण किया तथा संबंधित विभागीय अधिकारियों को सभी विकास कार्यों को समयबद्ध पूर्ण करने के निर्देश दिये। इसके अतिरिक्त उन्होने जन समस्याएं भी सुनीं तथा अधिकत्तर का मौके पर ही निपटारा कर दिया।
उन्होने कहा कि प्रदेश कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से पंजीकृत मजदूरों को गंभीर बीमारी पर पांच लाख रुपये तक की आर्थिक मदद प्रदान की जाती है। इसके अलावा आउटडोर व इनडोर चिकित्सा उपचार व प्रतिपूर्ति के लिए भी प्रतिवर्ष क्रमश: 50 हजार व एक लाख रुपये तक की चिकित्सा सहायता प्रदान की जाती है। कामगार की स्वयं एवं दो बच्चों की शादी पर 51 हजार रुपये की वित्तीय सहायता जबकि पंजीकृत महिला लाभार्थी को प्रसव अवधि के समय भी 25 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। साथ ही बताया कि पहली कक्षा से लेकर पीएचडी स्तर की शिक्षा हासिल करने के लिए भी कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से बच्चों को शिक्षा हासिल करने को भी आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। इसके अलावा 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने पर एक हजार रूपये मासिक पेंशन तथा इंडक्शन हीटर, सोलर लैंप, साईकिल इत्यादि भी कामगार कल्याण बोर्ड से पंजीकृत कामगारों को वितरित किये जाते हैं। उन्होने ज्यादा से ज्यादा कामगारों से सरकार की इन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आहवान किया है। धर्मपुर विस क्षेत्र के कामगारों की सुविधा के लिए विभिन्न स्थानों पर प्रकोष्ठ गठित कर पात्र लाभार्थियों की सुविधा के लिए कार्य किया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा मजदूरों को कामगार कल्याण बोर्ड की योजनाओं से जोड़ा जा सके।
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल प्रदेश के निचले क्षेत्रों में बागवानी को बढ़ावा देने के लिए हिमाचल शिवा (सब-ट्रापिकल हार्टिकल्चर एंड वेल्यु एडिडशन) प्रोजैक्ट की शुरूआत की गई है। इस प्रोजैक्ट के माध्यम से जहां प्रदेश के सात जिलों के किसानों को बागवानी के साथ जोड़ा जा रहा है तो वहीं बागवानी मजबूत आर्थिकी का एक अहम आधार बने इस दिशा में भी लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। शिवा प्रोजैक्ट के तहत जहां किसानों व बागवानों को उच्च किस्म के फलदार पौधे सरकार द्वारा मुहैया करवाए जा रहे हैं तो वहीं सिंचाई सुविधा, बाडबंदी का भी प्रावधान किया गया है। उन्होने ज्यादा से ज्यादा किसानों से इस प्रोजैक्ट के साथ जुडऩे का भी आहवान किया है। इसके अतिरिक्त ग्रामीणों विशेषकर महिलाओं की आर्थिकी को बल प्रदान करने की दिशा में मशरूम प्रोजेक्ट पर भी कार्य किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के माध्यम से ग्रामीणों को मशरूम ट्रे मुहैया करवाई जाएंगी, इसके लिए धर्मपुर के सिद्धपुर गांव में मशरूम प्लांट स्थापित किया जा रहा है। इस प्लांट के माध्यम से पूरे प्रदेश भर को मशरूम खाद की आपूर्ति भी सुनिश्चित बनाई जाएगी।
धर्मपुर विस क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की चर्चा करते हुए जलशक्ति मंत्री ने कहा कि क्षेत्र में मूलभूत सुविधाओं के सुदृढिक़रण की दिशा में लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। सडक़, पेयजल, बिजली आपूर्ति के साथ-साथ शिक्षा व स्वास्थ्य सहित अन्य सभी मूलभूत सुविधाओं को मजबूत बनाया जा रहा है।
संधोल, धर्मपुर व टीहरा में अत्याधुनिक अस्पतालों का निर्माण कार्य प्रगति पर है। संधोल गांव को आधुनिक क्षेत्र के तौर पर विकसित करने की दिशा में भी प्रयासरत हैं तथा अकेले संधोल में ही करोड़ों रूपयों की विकास परियोजनाओं पर कार्य किया जा रहा है। मसोत पुल का निर्माण कार्य भी प्रगति पर है तथा अगले 6 माह में इस कार्य को पूर्ण कर लिया जाएगा। साथ ही बताया कि मसोत खड्ड की चैनेलाइजेशन को डीपीआर तैयार की जा रही है। साथ ही कहा कि धलारा उप स्वास्थ्य केंद्र भवन का निर्माण कार्य भी जल्द शुरू करवाया जाएगा। जबकि पीएचसी झंगी के लिए जमीन उपलब्ध हो जाने पर भवन का भी निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

कोविड टीकाकरण जरूर करवाएं
महेन्द्र सिंह ठाकुर ने लोगों से कोरोना संक्रमण से बचाव को लेकर पूरी एहतियात बरतनें का आहवान किया है। उन्होने पर्याप्त सामाजिक दूरी के साथ-साथ फेस मास्क का प्रयोग करने तथा बार-बार हाथों को साबुन से धोने की सलाह भी दी। उन्होने कहा कि कोरोना संक्रमण बचाव को लेकर सरकार ने बड़े स्तर पर कोविड टीकाकरण अभियान चलाया हुआ है लोगों से कोविड टीकाकरण जरूर करवाने का आहवान किया है। साथ ही कहा कि यदि किसी व्यक्ति को कोविड संक्रमण से जुड़ा कोई भी लक्षण आता है तो तुरन्त अपना कोविड टैस्ट करवाएं तथा संक्रमित होने पर तुरन्त अपनी चिकित्सीय जांच करवाकर ईलाज करवाएं। इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा समय-समय पर जारी दिशा निर्देशों की अनुपालना का भी आहवान किया।
इस मौके पर प्रदेश भाजपा सहमीडिया प्रभारी रजत ठाकुर ने भी अपने विचार रखे तथा क्षेत्र में चल रहे विभिन्न विकास कार्यों बारे लोगों को अवगत करवाया।
श्रम अधिकारी मंडी प्यारे लाल ने हिमाचल प्रदेश भवन एवं अन्य सन्निर्माण कामगार कल्याण बोर्ड के माध्यम से चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।
इस मौके पर भाजपा सहमीडिया प्रभारी रजत ठाकुर, कशमीर सिंह ठाकुर, जिला पार्षद मीना कुमारी, विभिन्न पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि, भाजपा संगठन के पदाधिकारी एवं कार्यकत्र्ता, विभिन्न विभागों के अधिकारियों सहित कई गण्यमान्य लोग मौजूद रहे।

IND vs NZ WTC Final 2021: टीम इंडिया ने किया निराश, न्यूजीलैंड बना सरताज

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here