देश की सबसे बेहतरीन स्मार्ट सिटी बनेगी धर्मशाला: भारद्वाज

814

परियोजनाओं के सुचारू कार्यान्वयन के लिए उचित कदम उठाने के दिए निर्देश
धर्मशाला, 24 जून। शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि धर्मशाला को देश की मॉडल स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जाएगा इसके लिए स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे कार्यों में तेजी लाने के निर्देश विभागीय अधिकारियों को दिए गए हैं।
डीआरडीए सभागार में स्मार्ट सिटी के तहत चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने कहा कि धर्मशाला में स्मार्ट सिटी के तहत 115 करोड़ की 19 परियोजनाओं का कार्य पूर्ण हो चुका है जबकि 173 करोड़ की 24 परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर है और 81 करोड़ की आठ परियोजनाओं के लिए निविदाएं आमंत्रित की गई हैं।
उन्होंने कहा कि 33 करोड़ की छह परियोजनाओं की डीपीआर तैयार हो चुकी है। शहरी विकास मंत्री ने कहा कि धर्मशाला पर्यटन की दृष्टि से अहम स्थान रखता है यहां पर पर्यटकों के लिए भी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी, ताकि स्थानीय लोगों को स्वरोजगार के अवसर भी मिल सकें। उन्होंने कहा कि विकास कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए तथा कार्यों को समयबद्व पूरा करने के लिए उचित कदम उठाए जाएं।
उन्होंने कहा कि धर्मशाला में स्मार्ट सिटी के तहत बेहतर कार्य किए गए हैं तथा इसमें सभी विभागों को आपसी समन्वय स्थापित करके परियोजनाओं के उचित कार्यान्वयन के लिए कारगर कदम उठाने चाहिए ताकि बेहतरीन स्मार्ट सिटी की परिकल्पना को साकार किया जा सके। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के तहत जन प्रतिनिधियों तथा आम जनमानस के सुझावों को शामिल करते हुए परियोजनाओं को मूर्त रूप दिया जाए। उन्होंने कहा कि शहर में छोटे छोट प्रोजेक्टस को भी स्मार्ट सिटी के तहत शामिल किया जाए ताकि सभी लोग लाभांवित हो सकें। उन्होंने कहा कि कोविड काल के कारण परियोजनाओं के कार्य की रफ्तार कम हुई है लेकिन उसको अब तेजी से पूरा करने के लिए कारगर कदम उठाए जाएं। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी केंद्र तथा राज्य सरकार का महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट है इसकी नियमित मॉनिटरिंग भी सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि परियोजनाओं को पूर्ण करने के लिए किसी भी स्तर पर धन की कमी आड़े नहीं आने दी जाएगी।
इस अवसर पर स्थानीय विधायक विशाल नैहरिया ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए स्मार्ट सिटी के तहत राज्य सरकार द्वारा दिए जा रहे सहयोग के आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के विकास में आम जनमानस के सुझावों के आधार पर ही कार्य किया जा रहा है। इससे पहले स्मार्ट सिटी के कार्यकारी अधिकारी प्रदीप ठाकुर ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए स्मार्ट सिटी के तहत हुए कार्यों को लेकर एक प्रेजेंटेशन भी प्रस्तुत की। इस अवसर पर महापौर आंेकार नैहरिया सहित सभी पार्षद तथा विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

कांगड़ा: 5844 लोगों को मिली वैक्सीन की डोज

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here