बेघर हुए लोगों के पुनर्वास के लिए उठाए जाएंगे उचित कदम: कपूर

589

राहत और पुनर्वास के कार्यों में तेजी लाने के दिए निर्देश
क्षतिग्रस्त सड़कों की शीघ्र मरम्मत के लिए उठाएं कारगर कदम
धर्मशाला, 15 जुलाई। सांसद किशन कपूर ने भारी बारिश से प्रभावित परिवारों के पुनर्वास के लिए कारगर कदम उठाने के निर्देश जिला प्रशासन को दिए हैं। इस बाबत सांसद किशन ने आज मिनी सचिवालय में अधिकारियों के साथ राहत तथा पुनर्वास कार्यों की समीक्षा करते हुए कहा कि भारी बारिश के कारण बेघर हुए लोगों को प्राथमिकता के आधार पर हरसंभव मदद की जाए तथा पुनर्वास के लिए प्लान भी तैयार किया जाए ताकि इन परिवारों को जीवन यापन में किसी भी तरह की असुविधा नहीं हो। उन्होंने कहा कि बाढ़ या भूस्खलन के कारण क्षतिग्रस्त मकानों की रिपोर्ट भी तैयार की जाए। उन्होंने कहा कि राहत तथा पुनर्वास के कार्यों में किसी भी तरह की कोताही नहीं बरती जाए और समयबद्व प्रभावितों को सुविधा प्रदान की जाए।
सांसद किशन ने कहा कि चैतडू क्षेत्र के बाढ़ प्रभावितों को रिलीफ कैंप में भोजन तथा ठहरने की व्यवस्थाओं का विशेष ध्यान रखा जाए। सांसद किशन कपूर ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि क्षतिग्रस्त मार्गों की मरम्मत के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं इस के लिए सरकार की ओर से आवश्यक बजट का प्रावधान करवाया जाएगा ताकि लोगों को आवागमन में किसी भी तरह की दिक्कतें नहीं हो।
उन्होंने जल शक्ति विभाग को भी पेयजल स्कीमों के सुचारू संचालन के लिए कारगर कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि बाढ़ के कारण कई पेयजल स्कीमों क्षतिग्रस्त हुई हैं लोगों को पेयजल की किल्लत नहीं हो इसके लिए जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को पेयजल आपूर्ति के लिए कारगर प्लान तैयार करने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा कि पारंपरिक पेयजल स्रोतों का उचित रखरखाव करने के साथ साथ हैंडपंप इत्यादि की मरम्मत भी करवाई जाए ताकि लोगों को पेयजल की सुविधा मिल सके। सांसद किशन कपूर ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि नदी, खड्डों नालों में अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ भी उचित कार्रवाई अमल में लाई जाए ताकि भारी बारिश के कारण आम जनमानस को नुक्सान नहीं झेलना पड़े।
इस अवसर पर उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने मुख्यातिथि का स्वागत करते हुए कहा कि बाढ़ग्रस्त क्षेत्रों में राहत और पुनर्वास के कार्य लगातार जारी हैं। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के अधिकारियों को कार्यों को तत्काल प्रभाव से पूर्ण करने के निर्देश दिए गए हैं। इस अवसर पर आयुक्त नगर निगम प्रदीप ठाकुर सहित लोक निर्माण विभाग, स्वास्थ्य विभाग तथा आईपीएच, विद्युत विभाग के अधिकारी भी उपस्थित थे।

सांसद ने नुकसान का लिया जायजा
सांसद किशन कपूर ने धर्मशाला के विभिन्न क्षेत्रों में बारिश से हुए नुकसान का जायजा लिया तथा प्रभावितों को आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध करवाने के निर्देश भी विभागीय अधिकारियों को दिए गए। सांसद किशन कपूर ने चैतडू, मकलोडगंज बाईपास, भागसू, मांझी, कंडी में नुकसान का जायजा लिया तथा मौके पर अधिकारियों को मार्गों की मरम्मत के लिए आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिए गए।

बीबीएनआईए को पूर्वी औद्योगिक गलियारे के रूप में विचार करने पर केंद्र का जताया आभार

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here