योजनाबद्ध विकास से बदलेंगे शाहपुर की तस्वीर, 25 बिंदुओं पर करेंगे कामः पठानिया

236
file photo source: social media

शाहपुर (कांगड़ा), 10 जनवरी। शाहपुर के विधायक केवल सिंह पठानिया ने योजनाबद्ध विकास से शाहपुर की तस्वीर बदलने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है। उन्होंने क्षेत्र की प्रगति के लिए विजन डाक्यूमेंट की अपनी प्राथमिकताओं का जिक्र करते हुए शाहपुर के सर्वांगीण विकास के लिए 25 बिंदुओं पर प्रमुखता से काम करने की बात कही।
केवल सिंह पठानिया ने बताया कि उन्होंने शाहपुर क्षेत्र के विकास से जुड़े 25 मुख्य बिंदु मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू के समक्ष रखे हैं। मुख्यमंत्री ने सभी बिंदुओं पर कार्य को लेकर संबंधित विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए हैं।
विधायक ने कहा कि वे शाहपुर के विकास के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध हैं। उनका प्रयास है कि समावेशी और टिकाऊपने वाले विकास में सब भागीदार बनें और एक साथ आगे बढ़ें।
ये हैं शाहपुर के विकास को विधायक की प्राथमिकताएं
केवल सिंह पठानिया ने कहा कि शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के एक मात्र औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान को इंजीनियरिंग कॉलेज के रूप में स्तरोन्नत कराने के प्रयास किए जाएंगे। व्यावसायिक और रोजगार परक डिग्री कोर्सेस चलाना समय की मांग है। इसी दृष्टि से आगे बढ़ा जाएगा।
उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर बसा शाहपुर बाजार जोकि पठानकोट-मण्डी फोर लेन के एरिया में आया है, उसे फैक्टर-2 के अंतर्गत् कलेम दिलाने के लिए काम किया जाएगा। साथ ही पार्किंग प्लान द्रमण को दूसरी जगह शिफ्ट कराने की कोशिश होगी ताकि ऐतिहासिक नगर शाहपुर तथा द्रमण बाजार को उजड़ने से बचाया जा सके।
पठानिया ने कहा कि एच.आर.टी.सी. वर्कशाप धर्मशाला के साथ सुधेड़ पंचायत में धर्मशाला शहर से निकले पूरे कचरे की बहुत बड़ी डंपिंग की जाती है। इस डंपिंग साइट को शीघ्र स्थानांतरित कराने तथा कचरे के निपटान के लिए शिमला के शोधी की गई व्यवस्था की तर्ज पर सं कूड़ा निपटान सयंत्र लगाने के लिए प्रयास किए जाएंगे।
पठानिया ने सतोवरी बरनेट-घेरा सड़क निर्माण को अपनी प्राथमिकताओं में गिनाया। उन्होंने कहा कि यह सड़क पर्यटक प्रसिद्ध प्राचीन करेरी गांव को भी लिंक करेगी जिससे पर्यटन को नई गति मिलेगी।
उन्होंने धर्मशाला के पास करेरी पर्यटन स्थल, खब्बरूनाला वाटर फाल हारबोह तथा डलझील के सुधारीकरण के कार्य को नई गति देने की बात कही।
विधायक ने बोलू-खड़ीबेही-करेरी नोहली कुठारना सल्ली के लिए बस योग्य सड़क निर्माण की प्रतिबद्धता भी जताई। उन्होंने कहा कि लंज से मावा पुल के निर्माण का कार्य किया जाएगा। शाहपुर के साथ लगते गांव गोरड़ा में जायका परियोजना कार्यालय को शीघ्र क्रियाशील किया जाएगा, जिससे क्षेत्र के लोगों को लाभ मिल सके।
पठानिया ने कहा कि शाहपुर नगर के लिए पीने की पानी की 36 करोड़ रूपये की स्कीम विभाग के पास विचाराधीन है, इसे स्वीकृत करा कर जल्द काम आरंभ किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि शाहपुर के चम्बी में खेल मैदान बनाया जाएगा, जिससे क्षेत्र में खेल गतिविधियों को नए आयाम दिए जा सकें। विधायक ने कहा कि शाहपुर में सब्जी मंडी बनाने और गोरड़ा में अनाज मंडी खोलने के लिए प्रयास किए जाएंगे। इसके अलावा झुलाड़ में कृषि विज्ञान केंद्र तथा कृषि महाविद्यालय खोलने की दिशा में भी समर्पित प्रयास किए जाएंगे।
पठानिया ने कहा कि सिविल अस्पताल शाहपुर के निर्माणाधीन भवन के लिए ढाई करोड़ रुपये की आवश्यकता है, जल्द ही पर्याप्त धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी।
शाहपुर क्षेत्र के युवाओं को रोजगार के अवसर देने के लिए यहां उद्योग स्थापित करने की दिशा में काम किया जाएगा। एसडीएम कार्यालय शाहपुर को मजबूत बनाने के प्रयास होंगे ताकि वहां जनोपयोगी सेवाएं और बेहतर तरीके से मिल सकें। उन्होंने कहा कि शाहपुर में सैनिकों के लिए विश्राम गृह तथा कैंटीन बनाने के लिए शाहपुर चिन्हित भूमि को शीघ्र स्थानांतरित कराया जाएगा।
इसके अतिरिक्त, राजकीय डिग्री कॉलेज शाहपुर में एससी, एसटी और ओबीसी के विद्यार्थियों के लिए कोचिंग सुविधा आरंभ कराने तथा कॉलेज के अतिरिक्त भवन का निर्माण और राजकीय डिग्री कॉलेज लंज को सुदृढ़ बनाने का काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जल शक्ति विभाग के माध्यम से क्षेत्र की सुखाहार पेयजल योजना को कार्यान्वित किया जाएगा। इससे हारचकियाँ, मनेई समेत अन्य पंचायतों को सीधा लाभ होगा। वहीं, मत्स्य विभाग की मदद से शाहपुर को ट्राउट हब बनाने के प्रयास होंगे। क्षेत्र में पर्याप्त संख्या में ट्राउट सैंटर उपलब्ध हैं।
विधायक ने कहा कि कोटला से वाया शाहपुर होते हुए गुड़गांव तथा दिल्ली के लिए बंद की गई बस सेवाओं को पुनः शुरू कराया जाएगा। यह बस सेवा दो विधानसभा चुनाव क्षेत्र के लोगों को सुविधाजनक है। इसके अलावा लोगों की सुविधा के लिए नई बस सेवाएं कोटला-शाहपुर-कांगड़ा-दिल्ली तथा कोटला-शाहपुर-कांगडा-हरिद्वार और कोटला-शाहपुर-कांगड़ा-बद्दी चलाने के प्रयास होंगे। शाहपुर क्षेत्र के कलियाड़ा तथा रजोल में ओबीसी भवन के निर्माण के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी।

हिमाचल की प्रगति व विकास में उद्योगपतियों का महत्वपूर्ण योगदान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here