कोरोनाः रोगियों का मनोबल बढ़ाएगा परामर्श दल

766

रिकांगपिओ, 19 मई। हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के प्रशासन ने होम आइसोलेट मरीजों की सुविधा के लिए नई पहल करते हुए दस सदस्यीय परामर्श दल का गठन किया है। इसमें विशेषज्ञ चिकित्सकों के अलावा मनोविज्ञान प्रोफेसर और महिला एवं बाल कल्याण विभाग के काउंसलर शामिल हैं।

उपायुक्त हेमराम बैरवा ने बताया कि परामर्श दल होम आइसोलेट मरीजों से फोन पर बात कर उनकी समस्याओं की जानकारी लेकर इनका समाधान करेगा। परामर्श और सुझाव के साथ रोगियों की मनोविज्ञान ओर सामाजिक समस्याओं का भी निदान करेगा।

कोरोनाः 1 की मौत, 24 नए मामले

उपायुक्त ने कहा कि परामर्श दल के गठन का उद्देश्य होम आइसोलेट रोगियों को चिकित्सा और मनोवैज्ञानिक सहायता उपलब्ध करवाना है। परामर्श दल कोविड रोगियों की समस्याओं से जिला प्रशासन  को भी अवगत करवाएगा। कोरोना रोगियों की स्वास्थ्य संबंधित जानकारी लेने के साथ उन्हें कोरोना से लड़ने के लिए मोटिवेट भी करेगा। कहा कि कई बार होम आइसोलेट रोगी खुद को अलग-थलग महसूस करते हैं। उन्हें लगता है कि घर पर उन्हें न तो सही प्रकार से चिकित्सीय सहायता मिल रही है और न परिवार से मिलना-जुलना। ऐसे में उनमें मानसिक तनाव होने का भय रहता है। इसी उद्देश्य से जिला प्रशासन ने विभिन्न क्षेत्र के विशेषज्ञों का दल गठित किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here